Sunburn Tips: तेज धूप में जल गई है स्किन? सनबर्न से बचने के लिए चेहरे पर लगाएं ये ठंडी चीज
Advertisement
trendingNow11640027

Sunburn Tips: तेज धूप में जल गई है स्किन? सनबर्न से बचने के लिए चेहरे पर लगाएं ये ठंडी चीज

Home Remedies For Sunburn: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में ज्यादातर लोग सनबर्न की समस्या से परेशान रहते हैं. आज हम आपको यहां बताएंगे कि सनबर्न की समस्या से बचने के लिए एलोवेरा आपकी किस तरह से मदद कर सकता है?

 

Sunburn Tips: तेज धूप में जल गई है स्किन? सनबर्न से बचने के लिए चेहरे पर लगाएं ये ठंडी चीज

Home Remedies For Sunburn: सभी जानते हैं कि एलोवेरा का इस्तेमाल कई सदियों से किया जा रहा है. ये आपके बालों के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी हेल्दी होता है. वहीं एलोवेरा आपकी सेहत के लिए भी काभी फायदेमंद होता है. वहीं अगर आपकी स्किन में मुंहासे या कालेपन की समस्या है तो एलोवेरा आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार है. वहीं अब गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में ज्यादातर लोग तेज धूप के कारण सनबर्न की समस्या से परेशान रहते हैं. सनबर्न का मतलब होता है कि सूर्य की किरणों से आपकी स्किन की ऊपरी परत को जला देती है. इस समस्या को सनबर्न कहा जाता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सनबर्न की समस्या होने पर एलोवेरा आपकी मदद किस तरह से मदद कर सकता है?

तेज धूप से सनबर्न की समस्या होने पर ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल-

1. एलोवेरा और नारियल लगाएं-
सनबर्न होने पर आप अपने चहेरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल में स्किन के संक्रमण को ठीक करने के गुण होते हैं. इसलिए एलोवेरा के साथ नारियल तेल को मिलाकर स्किन पर लगाना चाहिए. अगर आप सनबर्न की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना इस तरह से एलोवेरा को अपनी स्किन पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

2. एलोवेरा और गुलाब जल लगाएं-
सनबर्न की दिक्कत होने पर आप एलोवेरा जेल के साथ गुलाब जल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से आपकी स्किन में ग्लो और नैचुरल निखार आएगा. साथ ही सनबर्न की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

3. एलोवेरा और चंदन पाउडर लगाएं-
सनबर्न की समसया से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कप एलोवेरा जेल निकाल लें अब इसमें करीब आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर इसे स्किन पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपकी सनबर्न की समस्या से आसानी से छुटकारा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news