Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन हो गई है टैन? बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, निखर उठेगा चेहरा
Advertisement

Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन हो गई है टैन? बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, निखर उठेगा चेहरा

Skin Tanning: गर्मियों के समय में पसीने, धूप की वजह से हमारी त्वचा पर रिएक्शन होने लगते हैं. ऐसे में टैनिंग (Tanning) की समस्या होने लगती है.  कुछ टिप्स बताएंगे जो गर्मियों में होने वाली टैनिंग से आपको छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे.

Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन हो गई है टैन? बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, निखर उठेगा चेहरा

Tips to Remove Skin Tanning: गर्मी में ज्यादातर सभी लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों के समय में पसीने, धूप की वजह से हमारी त्वचा पर रिएक्शन होने लगते हैं.  टैनिंग की समस्या किसी भी स्किन टाइप को हो सकती है.  वहीं टैनिंग (Tanning) की इस समस्या से बचने के लिए महिलाएं सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन सनस्क्रीन (Sunscreen) का भी त्वचा पर असर नहीं होता. ऐसे में हम यहां आपको कुछ टिप्स बताएंगे जो गर्मियों में होने वाली टैनिंग से आपको छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे.

टैनिंग से बचने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

एक्सफोलिएशन (Exfoliation)
आप सन टैनिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप स्किन एक्सफोलिएशन की मदद ले सकते हैं. आपकी स्किन की टॉप प्लेयर में ही सबसे ज्यादा पिगमेंट होता है. ऐसे में स्किन एक्सफोलिएशन करना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा.  सैलिसिलिक एसिड ग्लाइकोलिक एसिड आदि आपकी स्किन के लिए ज्यादा बेहतर होते हैं.
डी पिगमेंटेशन (De Pigmentation) 
 अगर आपको स्किन का डिपिगमेंटेशन कराना है तो ऐसे में आप नियासिनैमाइड इनग्रेडिएंट का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके लिए अच्छा साबित होगा. यह कई लोशन में मिल जाता है. इन्हें आप इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे ना सिर्फ आपकी स्किन पिगमेंटेशन कम होगी. साथ ही साथ इससे स्किन पिगमेंटेशन से होने वाली समस्या भी कम हो जाएंगी. आप अपनी स्किन के हिसाब से आप प्रोडक्ट को चुन सकती हैं इसके साथ पहले  पैच  टेस्ट ट्राई करना बिल्कुल ना भूलें.

सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल करना 

कई लोग सिर्फ धूप में जाते वक्त ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. आपको लगता है  कि  इतने से ही आपकी स्किन टैनिंग से बच जाएगी तो ऐसा नहीं है. 10 से 15 मिनट की धूप भी बहुत परेशान कर सकती है और इसके ऊपर परमानेंट डैमेज भी हो सकता है. ऐसे में सनस्क्रीन लगाते समय अपना प्रोडक्ट हाथ में ले जितना मिडल फिंगर और इंडेक्स फिंगर में आ जाए. इसके बाद अपनी स्किन पर सनस्क्रीन को अच्छे से लगाए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news