Health Tips: ज्यादा अंडे खाने के हो सकते हैं भयंकर परिणाम, अभी से हो जाएं सावधान; वरना होगा बड़ा नुकसान
Advertisement

Health Tips: ज्यादा अंडे खाने के हो सकते हैं भयंकर परिणाम, अभी से हो जाएं सावधान; वरना होगा बड़ा नुकसान

Egg disadvantages: अंडे खाने के फायदे तो हर कोई बताता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा अंडे खाने से शरीर पर कई साइड इफेक्ट होने लगते हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि ज्यादा अंडे खाने से शरीर को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है.

फाइल फोटो

Side effects of eating eggs: ये कहावत तो आपने खूब सुनी होगी, 'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे' लेकिन ये कहावत किसी दिन आपका भारी नुकसान करा सकती है. अगर आप जरूरत से ज्यादा अंडे खाते हैं तो आपकी सेहत को किसी दिन भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि ज्यादा अंडे खाने से शरीर पर कई साइड इफेक्ट होते हैं. 

पेट को पहुंचाता है नुकसान

सेहत को ठीक रखने के चक्कर में कुछ लोग ज्यादा अंडे खाते हैं और कुछ लोग कच्चे अंडे भी खाते है. ऐसा करने से आपको उल्टी और पेट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है. अंडे में मौजूद एल्ब्यूमिन के कारण कई लोगों को अंडे से एलर्जी होती है. इस दौरान लोगों को सूजन, उल्टी, दस्त, खांसी, छींक जैसी कई अन्य बीमारियां होने का खतरा होता है.

ज्यादा प्रोटीन देता है नुकसान

जिम करने वालों के लिए अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है लेकिन शरीर में ज्यादा प्रोटीन की मात्रा से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. इसके साथ ज्यादा अंडे खाने से हम जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले लेते हैं और ये आगे चलकर मोटापे का कारण बनाता है.

शरीर में हो सकता है सूजन

ज्यादा अंडे खाने से कई बार देखा जाता है कि लोगों को काफी बैचनी होती है और शरीर सूजने लगता है इसलिए अंडे खाने की मात्रा को लेकर डाइटिशियन से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए खतरा

एक्सपर्ट का मानना है कि डायबिटीज के मरीजों को अधिक अंडे खाने से बचना चाहिए. इसके साथ इस बात का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए कि वो अंडे के पीले वाले भाग को न खाएं. ज्यादा अंडे खाने से आपको हार्ट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. इसमें मौजूद अधिक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बल्ड प्रेशर और हार्ट को काफी नुकसान पहुंचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news