Skin Care: चेहरे पर इस तरह लगाएं केसर, पिंपल्स-रिंकल्स होंगे दूर; मिलेगी Kiara Advani जैसी दमकती त्वचा
Advertisement

Skin Care: चेहरे पर इस तरह लगाएं केसर, पिंपल्स-रिंकल्स होंगे दूर; मिलेगी Kiara Advani जैसी दमकती त्वचा

Kesar For Skin: केसर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. ये कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करता है. हम इसे कई तरीकों से चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं चेहरे पर केसर लगाने के क्या फायदे हैं और इसे लगाने का सही तरीका क्या है. 

Skin Care: चेहरे पर इस तरह लगाएं केसर, पिंपल्स-रिंकल्स होंगे दूर; मिलेगी Kiara Advani जैसी दमकती त्वचा

Saffron Benefits For Skin: चेहरे पर अगर दाग-धब्बे, पिंपल्स और झुर्रियों जैसी परेशानियां हों तो सारी खूबसूरती इनके पीछे ढंक जाती है. इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ देसी नुस्खे आजमा सकते हैं. स्किन (Skin) को अगर कुदरती खूबसूरत बनाना है तो केसर (Saffron) का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. केसर कई स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) को दूर कर देता है और चेहरे को निखार देता है. आइए जानते हैं कि चेहरे पर केसर अप्लाई करने का सही तरीका क्या है. 

केसर और मलाई

मलाई के साथ केसर मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर हो जाएगी और चेहरा ग्लोइंग नजर आएगा. रात में मलाई को केसर के साथ मिलाकर लगाएं और सुबह पानी से धो लें. हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस नुस्खे को आजमाएंगे तो चेहरे पर निखार दिखाई देगा. 

तुलसी और केसर

तुलसी के साथ केसर लगाना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इनमें मौजूद गुण एक्ने की परेशानी को दूर कर देते हैं. केसर को तुलसी की पत्तियों के साथ मिलाकर पीस लें और पेस्ट बना लें. इसे कुछ देर तक चेहरे पर लगाए रखें, जब सूख जाए तो पानी से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को आजमाने से कई फायदे मिलेंगे. 

केसर और शहद

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो शहद के साथ केसर लगाना बहुत फायदेमंद है. शहद को केसर के साथ मिलाकर लगाने से स्किन मॉइस्चराइज हो जाएगी. 10-15 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं फिर गुनगुने पानी से धो लें. स्किन पर ग्लो नजर आएगा. 

 केसर और नारियल तेल

नारियल के तेल के साथ केसर लगाने से डल स्किन दूर हो जाती है. ये स्किन की ड्राईनेस को दूर कर देता है. रातभर के लिए केसर को भिगो दें, उसमें धोड़ा सा नारियल तेल और एक चम्मच दूध मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. 20-25  मिनट के बाद चेहरे को धो लें. 

केसर और चंदन

केसर को दूध और चंदन के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. दूध और चंदन के पाउडर को मिलाकर उसमें केसर डालें. कुछ देर तक इस पेस्ट को लगा रहने दें, सूखने पर धो लें. ये झुर्रियों की परेशानी दूर कर देगा और स्किन को ग्लोइंग बनाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news