Ramadan 2023: रोजा रखने में होती है घबराहट, सेहरी और इफ्तारी के वक्त इन बातों का रखें ध्यान, आराम से गुजरेगा दिन
Advertisement

Ramadan 2023: रोजा रखने में होती है घबराहट, सेहरी और इफ्तारी के वक्त इन बातों का रखें ध्यान, आराम से गुजरेगा दिन

Fasting Tips During Ramadan 2023: 24 मार्च से रमजान शुरू हो रहे हैं. ऐसे में अगर आप हर साल की तरह इस साल भी रोजा रखने जा रहे हैं, तो इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लें...

 

Ramadan 2023: रोजा रखने में होती है घबराहट, सेहरी और इफ्तारी के वक्त इन बातों का रखें ध्यान, आराम से गुजरेगा दिन

Fasting Tips During Ramadan 2023: इस साल रमजान का पाक महीना मार्च की 24 तारीख से शुरू होने जा रहा है. यह 24 मार्च से शुरू होकर 23 अप्रैल तक चलेंगे. यानी ईद-उल-फितर इस साल 24 या फिर 25 अप्रैल को मनाई जाएगी, जो चांद दिखने पर निर्भर करता है. इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से रमजान का महीना 9वां महीना होता है. रमजान के दिनों में रोजा रखने से सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं, जो रोजा रखना चाहते हैं, तो इससे जुड़ी कुछ खास टिप्स जरूर जान लें...

रोजे के समय सेहरी और इफ्तारी के समय ध्यान रखने वाली बातें-

1. रोजा रखने से पहले सेहरी जरूर करें. इसे किसी भी हाल में स्किप न करें. सुबह फास्ट शुरू करने से पहले कुछ ऐसा खाएं, जिससे दिनभर एनर्जी मिले और प्यास भी कुछ कम लगे.

2. इफ्तारी यानी रोजे को तोड़ते वक्त जरूरत से ज्यादा खाना न खाएं. आपके शरीर को खाने से ज्यादा पानी की ज्यादा जरूरत होती है, इसलिए सबसे पहले नींबू पानी या नारियल पानी पिएं. चाय या कॉफी के सेवन से बचें.

3. आप दाल, बीन्स, लीन मीट, मछली, दूध के प्रोडक्ट्स और अंडे भी खा सकते हैं. इनमें प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है. फल, मुट्ठी भर ड्राईफ्रूट्स या फिर सलाद को स्नेक के तौर पर खा सकते हैं. फल और सब्जियां विटामिन्स, खनिज पादर्थ और फाइबर से भरी डाइट ले सकते हैं. 

4. इफ्तार के लिए ऐसा खाना तैयार करें जिसमें कॉम्पेलक्स कार्ब्स भी हों, जिससे आपको लंबे समय तक ऊर्जा मिलती रहे. साथ ही फाइबर और खनिज पदार्थों को भी शामिल करें.

5. अलग-अलग रंग की सब्जियों का सेवन करें। यह विटामिन्स, खनिज पदार्थ, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्वों से भरी होती हैं और इनमें कैलोरी भी नहीं होती.

6. हाई कैलोरी, चीनी से भरे और ऑयली खाने से पाचन बिगड़ सकता है और आपको गैस की दिक्कत हो सकती है. इसलिए मीठा, केक, बिस्किट या फिर मीठी ड्रिंक्स न पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news