Weight Loss के लिए जरूर ट्राई करें ये Dry Fruit, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी
Advertisement

Weight Loss के लिए जरूर ट्राई करें ये Dry Fruit, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी

Pistachio for Weight Loss: मौजूदा दौर के लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का वजन काफी ज्यादा बढ़ने लगा है, ऐसे में एक ड्राई फ्रूट खाना शुरू करें, इससे बेली फैट भी कम हो जाएगा.

Weight Loss के लिए जरूर ट्राई करें ये Dry Fruit, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी

How To Burn Belly Fat: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल (lifestle) में खुद का ख्याल रख पाना हर किसी के लिए एक टास्क बन गया है. लोग खुद को फिट रखने के लिए फ्रूट्स और ड्राइफ्रूट्स का सहारा लेते हैं. गौरतलब है कि फ्रूट्स और ड्राइफ्रूट्स सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. ऐसे में बात करते हैं पिस्ता (Pistachio) की. वैसे तो सभी ड्राइफ्रूट्स हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन पिस्ता ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इस खबर में हम आपको पिस्ता के चमत्कारी फायदों के बारे में बताएंगे.

वजन कम करने में कारगर है पिस्ता

पिस्ता शरीर का वजह कम करने में मदद करता है. कहा जाता है कि पिस्ता से अनचाही भूख को कंट्रोल किया जाता है, जिससे बॉडी वेट कम होने में भी मदद मिलती है. हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा मात्रा में पिस्ता खाने से आपका वजह कम होता है. इसके साथ ही यह सिरदर्द, सूजन और शरीर में किसी भी तरह की जलन को दूर करने में मदद करता है.

ब्रेन फंक्शन कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

ड्राई फ्रूट पिस्ता (Pistachio) आंखो, ब्रेन फंक्शन (Brain Function) और कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित (cholesterol level) करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बता दें पिस्ता में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी और न्यूरोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है. जो न्यूरो व दिल के लिए अच्छी होती है. इसके अलावा पिस्ता मस्तिष्क संबंधी कई परेशानियों को दूर कर मानसिक क्षमता (mental capacity) का विकास करने में मददगार होता है.
 

fallback

रातों को आएगी सुकून भरी नींद

रात के समय दूध के साथ पिस्ता खाने से नींद अच्छी आती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. एक शोध के मुताबिक पिस्ता में ल्यूटिन, अल्फा और बीटा-कैरोटीन के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटिनॉइड, पॉली और मोनो असंतृप्त फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन तत्व भी मौजूद होते हैं.

आंखों की होगी हिफाजत

जो आंखों को नीली और पराबैंगनी रोशनी से बचाता है. इसे फाइबर (Fiber) और विटामिन-बी 6 का अच्छा स्रोत माना जाता है. पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड, फैट भी होता है जो मुंह की दुर्गंध, दस्त, खुजली को दूर करने के साथ ही यादाश्त को तेज करने में मददगार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news