Advertisement
trendingPhotos1393815
photoDetails1hindi

Dengue Diet: देशभर में तेजी से बढ़ रहा डेंगू का कहर, बचना है तो इन सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल

Dengue Diet Chart: इन दिनों राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई राज्यों में तेजी से डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. दिल्ली सरकार ने राजधानी में वेक्टर जनित बीमारी (वीबीडी) के मामलों, खासकर डेंगू के बढ़ते मामलों को संज्ञान में लेते हुए सभी अस्पतालों को अपने बिस्तरों (बेड्स) का 10-15 फीसदी आरक्षित करने को कहा है. वहीं, यूपी सरकार ने भी डेंगू को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. डेंगू को हल्के में नहीं लिया जा सकता. मानसून के बाद इसमें काफी तेजी से बढ़ोतरी होती है. साल दर साल देश में डेंगू के केस की संख्या में इजाफा ही देखने को मिल रहा है. लेकिन कुछ टिप्स की मदद से डेंगू से बचा जा सकता है. आज हम उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो कि इस बीमारी में मददगार साबित होते हैं.

1/5

संतरा यानी ऑरेंज कई लोगों का पसंदीदा फल होता है. ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व डेंगू से रिकवर करने में काफी मदद करते हैं. इसमें फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी होता है. डेंगू से बचाव में भी ये रामबाण होता है. डॉक्टर्स डेंगू के मरीज को संतरा खाने की सलाह देते हैं.

2/5

गर्मियों के मौसम में आपकी प्यास बुझाने वाला नारियल पानी डेंगू से भी आपको बचा सकता है. डेंगू के दौरान शरीर में पानी की कमी होती है. ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट करना जरूरी होता है. इसमें नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है. नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में लिक्विड पदार्थों को रेगुलेटिंग करते समय टॉक्सिक को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

3/5

लाल दानों वाला ये फल डेंगू से लड़ने में काफी कारगर होता है. ये आयरन से भरपूर होता है, जो ब्लड प्लेटलेट्स काउंट को बनाए रखने में मदद करता है. इसके सेवन से न सिर्फ डेंगू से रिकवर जल्दी होते हैं साथ ही डेंगू से बचा भी जा सकता है.

4/5

डेंगू के मरीज को पपीते की पत्तियां और बीज खाने की सलाह दी जाती है. आजकल इनसे बनी दवाएं भी आने लगी हैं. पपीते के पत्तों और बीजों से निकाला गया रस इस वायरस के मरीजों को बहुत फायदा करता है, इन्हें पीसकर भी खाया जा सकता है. यह ब्लड प्लेटलेट्स बनाने में मदद करता है.

5/5

हरी पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि पालक के सेवन से डेंगू से लड़ने में भी मदद मिलती है. इसमें विटामिन, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये चीजें शरीर में इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़