Advertisement
trendingPhotos1377123
photoDetails1hindi

Healthy Fruit: रोज खाएंगे ये फल, तो पाइल्स और कोलेस्ट्रॉल जैसी कई परेशानियां हो जाएंगी दूर

Date Fruit Benefits: फल तो सारे ही सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक खजूर में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. इस वजह से खजूर खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स,  प्रोटीन और फाइबर के गुण मौजूद होते हैं. खजूर खाने से शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. आइए जानते हैं खजूर के गुण और उसके फायदों के बारे में. 

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

1/5
न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

खजूर में कई सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. खजूर आयरन, फाइबर और हीमोग्लोबिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पौटेशियम, कॉपर और मैंग्नीशियम जैस मिनरल्स पाए जाते हैं. इसे खाने से कई सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

 

दिमाग की शक्ति बढ़ाए

2/5
दिमाग की शक्ति बढ़ाए

खजूर में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं, जो दिमाग के लिए फायदेमंद हैं. खजूर में मौजूद गुण याद्दाश्त को बढ़ाने में मददगार हैं. इसके सेवन से अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. 

 

पाइल्स और पाचन में फायदेमंद

3/5
पाइल्स और पाचन में फायदेमंद

खजूर पाइल्स में फायदेमंद होता है. खजूर में मौजूद फाइबर पाइल्स की परेशानी में राहत देते हैं. इसे खाने से दर्द और ब्लीडिंग में राहत मिल सकती है.खजूर में मौजूद फाइबर पाचनतंत्र को भी मजबूत बनाता है और कब्ज और अपच जैसी परेशानियों को दूर करता है. 

दिल को रखे हेल्दी

4/5
दिल को रखे हेल्दी

खजूर हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खजूर खाने से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है. खजूर खाने से हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है. ठंड के दिनों में दिल को हेल्दी रखने के लिए खजूर का सेवन करना चाहिए.

हड्डियां मजबूत करे

5/5
हड्डियां मजबूत करे

खजूर कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पौटेशियम, कॉपर और मैंग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और मसल्स भी अच्छी तरह से काम करती हैं. खजूर को दूध में उबालकर खाना चाहिए. बच्चों को खासकर खजूर खिलाना चाहिए.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़