White Hair: कच्ची उम्र में होने लगे हैं सफेद बाल? दादी-नानी के इन नुस्खों से Rekha जैसे हो जाएंगे काले और खूबसूरत
Advertisement

White Hair: कच्ची उम्र में होने लगे हैं सफेद बाल? दादी-नानी के इन नुस्खों से Rekha जैसे हो जाएंगे काले और खूबसूरत

Hair Care: सफेदी आते ही बालों की सारी सुंदरता चली जाती है. आजकल कम उम्र के लोग भी बालों की सफेदी का शिकार हो रहे हैं. हम कुछ नेचुरल तरीकों से से बालों को काला बना सकते हैं. 

बालों को काला करने के नेचुरल तरीके

White Hair Natural Remedies: सफेद बाल बुढ़ापे की निशानी हैं, लेकिन आजकल कम उम्र में ही सफेद बाल होने लगे हैं. बालों के कमजोर और सफेद होने के पीछे पोषण की कमी और खराब लाइफस्टाइल बड़ा कारण है. प्रदूषण की वजह से भी बाल सफेद हो जाते हैं. सफेद बालों को दोबारा काला कर पाना बेहद मुश्किल है. हम कुछ घरेलू नुस्खों और नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से सफेद बालों को काला बना सकते हैं.

आंवले का पेस्ट 

आंवले का इस्तेमाल भी सफेद बालों को काला करने के लिए किया जाता है. आंवले को किसी लोहे के बर्तन में रातभर भिगोकर हेयरमास्क की तरह बालों पर लगाएं. 1 घंटे तक लगा रहने दें, फिर धो लें. इस तरीके से नेचुरल रूप से बाल काले हो जाएंगे. पोषक तत्वों की कमी दूर करने के लिए आंवले का जूस या आंवले से बने अचार और मुरब्बा खाएं, ये बालों को मजबूत और काल कर देंगे.

रीठा और शिकाकाई

रीठा और शिकाकाई बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इनकी मदद से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है. बालों को काला करने के लिए इनकी फलियों से शैंपू बनाकर लगा सकते हैं. रीठा और शिकाकाई की फलियों को साथ में उबालें और इससे बाल धोएं. इस नुस्खे से बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे. रीठा और शिकाकाई का शैंपू हेयरग्रोथ में भी फायदेमंद है. 

डाइट पर दें ध्यान

शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी बाल सफेद होने की बड़ी वजह है. बालों को काला रखना है तो पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाना चाहिए. प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिनी ई, कैल्शियम, आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें खानी चाहिए. फलों और हरी सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

योग और मेडिटेशन

कम उम्र में बाल का काला होना चिंता या तनाव की वजह से भी हो सकता है. इसकी वजह से बाल कमजोर होकर झड़ने भी लगते हैं. बालों को खूबसूरत और काला बनाए रखना है तो तनाव से दूर रहना जरूरी है. इसके लिए अपने रुटीन में योग और मेडिटेशन जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news