Mouth Ulcer: इन्फेक्शन हो या पेट की गर्मी,इन नुस्‍खों से चुटकियों में खत्‍म होंगे मुंह के छाले
Advertisement
trendingNow11417193

Mouth Ulcer: इन्फेक्शन हो या पेट की गर्मी,इन नुस्‍खों से चुटकियों में खत्‍म होंगे मुंह के छाले

Best Mouth Ulcer Treatment: वायरल इंफेक्‍शन की वजह से कई लोग छाले की समस्‍या से परेशान रहते हैं, ऐसे में ये घरेलू नुस्‍खे बड़े काम के हो सकते हैं.   

 

Mouth Ulcer: इन्फेक्शन हो या पेट की गर्मी,इन नुस्‍खों से चुटकियों में खत्‍म होंगे मुंह के छाले

Ifected Mouth Ulcer: अगर आपका पाचन तंत्र खराब रहता है तो आपको अक्‍सर छाले की समस्‍या से गुजरना पड़ता है. जब छाले होते हैं तो उस समय बोलना, खाना-पीना सब बहुत मुश्किल होता है. इसके लिए आप कई तरह की टेबलेट लेते होंगे, लेकिन इस समस्‍या को आप आपके घर की चीजों से ही खत्‍म कर सकते हैं. इसके लिए आप शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा नमक का पानी भी छाले में बहुत कारगर रहता है.  तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू टिप्स के बारें में जिससे हमें तुरंत राहत मिलेगी.
    
शहद से ठीक होंगे छाले (Honey)

आप शायद ही जानते होंगे कि शहद से भी मुंह के छालों का इलाज किया जा सकता है. आपको बता दें कि शहद में कई लाभकारी गुण होते हैं, अगर आप भी छाले के लिए इसका यूज करना चाहते हैं तो मुंह के भीतरी भाग में शहद लगा कर छोड़ दें, थोड़ी देर में आपके मुंह में लार इकट्ठी हो जाएगी, उसे थूक दें. ऐसा आपको दिन में 4 बार करना होगा. इससे आपको फायदा होगा.      

नमक के गुनगुने पानी से खत्‍म होंगे छाले (Sodium Water)

मुंह के छालों को ठीक करने में नमक का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाना होगा और इससे आपको अच्‍छे से गरारे करने होंगे. गरारे करने के बाद आप सादा पानी से कुल्‍ला कर सकते हैं, जिससे आपको नमक का स्‍वाद नहीं आएगा. इस तरह आपको मुंह के छालों से काफी राहत मिलेगी.      

हल्दी पाउडर एक बेहतरीन उपाय 

हल्दी का यूज कई बीमारी के लिए किया जाता है, ये आसानी से आपके किचन में मिल भी जाएगी. हल्दी इंफेक्शन से लड़ने में असरदार होती है. इससे मुंह के छालों की सूजन और दर्द में काफी राहत होता है. इसका यूज कुछ इस तरह किया जा सकता है. एक बाउल में थोड़ा हल्दी पाउडर और थोड़ा पानी लें और उसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्‍ट को रोजाना दो टाइम छालों पर लगाएं. इससे आपको जल्‍द ही आराम देखने को मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news