Ulcer Home Remedy: छालों की वजह से नहीं खुलता है मुंह? तो अपना लें ये चमत्कारी तरीके
Advertisement
trendingNow11408136

Ulcer Home Remedy: छालों की वजह से नहीं खुलता है मुंह? तो अपना लें ये चमत्कारी तरीके

Home Remedies: मुंह छालों की परेशानी बड़ी खतरनाक है, लेकिन आसान से घरेलू नु्स्खों से इसे ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं छालों को ठीक करने के घरेलू तरीके.

 

मुंह के छाले ठीक करने के घरेलू नुस्खे

Mouth Ulcer Cure: मुंह के छालों की परेशानी सुनने में छोटी सी लगती है, लेकिन इसकी वजह से कई दिक्कतें होती हैं. छालों की वजह से मुंह में बहुत तेज दर्द होता है. कई लोगों को तो इतनी दिक्कत होती है कि मुंह तक खुल पाना मुश्किल होता है. छाले की परेशानी पेट में गड़बड़ होने की वजह से होती है. दवाइयों से छालों की परेशानी कुछ दिन तक तो ठीक रहती है, लेकिन फिर वही हाल हो जाता है. ज्यादा दवाइयां सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए इनके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. कुछ घरेलू नुस्खे दवाइयों से ज्यादा असरकारी होते हैं. 

नारियल का तेल

नारियल का तेल नारियल का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. नारियल का तेल छालों में बड़ा फायदेमंद है. छालों पर नारियल का तेल लगाने से सूजन कम हो जाती है और दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. 

गोंद कतीरा 

गोंद कतीरा से छालों का दर्द दूर हो जाता है. गोंद कतीरा का पेस्ट बनाकर छालों वाली जगह पर लगाया जाए तो छालों की सूजन कम हो जाती है और छालों का घाव धीरे-धीरे कम होने लगता है. 

चुकंदर 

अगर शरीर में फोलेट और जिंक की कमी से छालों की परेशानी होती है. चुकंदर में फोलेट और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  छालों की परेशानी होने पर चुकंदर का जूस बनाकर पी सकते हैं. चुकंदर के अलावा सूरजमुखी के तेल और ओट्स भी खा सकते हैं. 

डेयरी प्रॉडक्ट्स 

छालों की परेशानी विटामिन की कमी से भी हो सकती है. अगर छाले हो जाएं तो विटामिन से भरपूर चीजें खाना चाहिए. डेयरी प्रॉडक्ट्स छालों में खाना फायदेमंद होता है. छाले होने पर दही और घी खाना भी फायदेमंद हैं. इसके अलावा दाल और नट्स खाना भी फायदेमंद है. 

शहद

शहद छालों में फायदेमंद मानी जाती है. शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो छालों को ठीक करने में मदद करते हैं. मुंह में छाले वाली जगह पर शहद लगाने से छालों में आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news