Machchar Bhagane ke Upay: मच्छरों की भिन-भिन ने कर रखा है परेशान? आजमा लें ये 4 घरेलू उपाय, घर से पूरी तरह हो जाएंगे साफ
Advertisement

Machchar Bhagane ke Upay: मच्छरों की भिन-भिन ने कर रखा है परेशान? आजमा लें ये 4 घरेलू उपाय, घर से पूरी तरह हो जाएंगे साफ

Mosquito Home Remedies: इन दिनों नरम-गरम मौसम की वजह से मच्छरों का प्रकोप बहुत ज्यादा बढ़ गया है. दवा और दूसरे उपाय भी उन पर ज्यादा कारगर नहीं हो रहे हैं. ऐसे में आज हम मच्छरों का सफाया करने के लिए 4 आसान उपाय बताते हैं. 

Machchar Bhagane ke Upay: मच्छरों की भिन-भिन ने कर रखा है परेशान? आजमा लें ये 4 घरेलू उपाय, घर से पूरी तरह हो जाएंगे साफ

Machchar Bhagane ke Gharelu Upay: बेमौसमी बारिश की वजह से इन दिनों मौसम सुहावना बना हुआ है. नरम-गरम मौसम होने की वजह से मच्छरों की प्रजनन दर भी तेज हो गई है. शाम को घर का दरवाजा खोलते ही मच्छरों की फौज अंदर टूट पड़ती है. ऐसे में न ढंग से बैठकर आप बात कर पाते हैं और न भोजन या दूसरे काम निपटा पाते हैं. कई बार मच्छरों पर किसी लिक्विड रेपलेंट या कोइल का भी कोई असर नहीं होता, जिससे समस्या और बढ़ जाती है. अगर आप भी मच्छरों की ऐसी ही समस्या झेल रहे हैं तो आज हम आपको इससे मुक्ति के लिए अचूक उपाय बताते हैं. आप यह घरेलू उपाय आजमाकर मच्छरों को घर से दूर कर सकते हैं. 

मच्छर भगाने के घरेलू नुस्खे (Mosquitoes Home Remedies)

घर में मच्छरों की एंट्री रोकने के लिए आप नींबू का टुकड़ा काटकर उसमें 2-3 लौंग गाड़ दें. इसके बाद उस कटे हुए नींबू को दरवाजे और दूसरी ऐसी जगहों पर रख दें, जहां से मच्छर (Machchar Bhagane ke Upay) कमरे में एंट्री करते हैं. इस उपाय से मच्छर घर में घुसना कम कर देते हैं. लौंग और नींबू की खुशबू से वे दूर भागते हैं. 

करें लहसुन के उपाय का इस्तेमाल

मच्छरों को घर से भगाने के लिए आप लहसुन (Lahsun) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पहले लहसुन को उबाल लें. इसके बाद उसे कूटकर उसका घोल बना लें. फिर उस घोल को पानी से भरी बोतल में डाल लें. इसके बाद उस मिश्रण को उन जगहों पर छिड़कें, जहां पर मच्छर छिपने का शक हो. इस उपाय से मच्छर (Mosquito Home Remedies) भाग जाते हैं. 

तुलसी के पौधे से दूर भागते हैं मच्छर

तुलसी न केवल सनातन धर्म में पवित्र पौधा माना जाता है बल्कि यह आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर भी है. आप मच्छरों (Machchar Bhagane ke Upay) को घर से दूर रखने के लिए तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. साथ ही तुलसी के सूखे पत्तों को जलाकर भी मच्छरों को भगा सकते हैं. 

नीम की पत्तियों का उपाय

नीम की पत्तियों का उपाय भी मच्छरों (Mosquito Home Remedies) से निपटने के लिए बेहद कारगर माना जाता है. इसे आजमाने के लिए सबसे पहले एक मिट्टी का बर्तन लें. इसके बाद उसमें कुछ नीम की सूखी पत्तियां, कपूर के दानें, लौंग. 2-3 तेजपत्ता और 2 चम्मच सरसों का तेल डालें. इसके बाद उस बर्तन को मच्छरों की बहुलता वाली जगह पर रख दें. उस आग के धुएं से मच्छरों का दम घुट जाएगा और वे वहां से भाग खड़े होंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news