Vitamin D: विटामिन डी की कमी होने पर घटती है इम्यूनिटी, नैचुरल तरीके से ऐसे बढ़ाएं
topStories1hindi1346348

Vitamin D: विटामिन डी की कमी होने पर घटती है इम्यूनिटी, नैचुरल तरीके से ऐसे बढ़ाएं

Foods Rich In VitaminD: विटामिन डी की कमी होने पर आपके शरीर में बहुत सारी बीमारियां हो सकती है, हालांकि इस समस्या को नैचुरली तरीके से भी ठीक किया जा सकता है.

Vitamin D: विटामिन डी की कमी होने पर घटती है इम्यूनिटी, नैचुरल तरीके से ऐसे बढ़ाएं

Vitamin D Deficiency: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने खान-पान का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में बॉडी में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी होना स्भाविक है. विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों में दर्द होता है. इसके अलावा कई स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती है. आप चाहें तो शरीर में विटामिन डी को नैचुरली बढ़ा सकते हैं. तो चलिए बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा.

ये होता है विटामिन डी की कमी होने पर

अगर आपके बॉडी में विटामिन डी की मात्रा कम है तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी कम होती है. लो इम्यूनिटी के कारण किसी भी रोग का संक्रमण आपको आसानी से हो सकता है और स्किन भी काफी ड्राई हो जाती है, जिस कारण एक्ने होने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं. विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को कंट्रोल करता है. इसके अलावा इसकी कमी होने पर बच्चों में रिकेट्स और अडल्ट्स में ऑस्टियोमेलेसिया जैसी परेशानियां पैदा है सकती है.

ऐसे बढ़ाएं शरीर में विटामिन डी

अगर आपको विटामिन डी की कमी है तो आपको रोज सुबह और शाम के टाइम थोड़ी देर धूप में बैठना चाहिए. इसके अलावा आपको ऐसे फूड्स खाने चाहिए, जिसमें अधिक विटामिन डी पाया जाता हो. जैसे टोफू, पनीर, मशरूम, मछली, अंडे, फोर्टिफाइड दूध, आदि. अगर आपके बॉडी में बहुत ज्यादा विटामिन डी की कमी है तो आपको इन सभी चीजों को करने के साथ ही डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट भी ले सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news