Health Tips: आयोडीन की कमी होने पर मिलते हैं ये संकेत, इग्नोर करना पड़ेगा भारी; डाइट में शामिल कर लें ये चीजें
Advertisement

Health Tips: आयोडीन की कमी होने पर मिलते हैं ये संकेत, इग्नोर करना पड़ेगा भारी; डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

Iodine Deficiency: आयोडीन की कमी होना अच्छा नहीं है. ये शरीर में कई तकलीफों की वजह बन सकता है. आयोडीन की कमी होने पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जिनको समझकर हम वक्त रहते इसके खतरों से बच सकते हैं. 

 

आयोडीन की कमी के लक्षण

Iodine Deficiency Symptoms: आयोडीन (Iodine) शरीर के लिए जरूरी है. कई बार हम पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाते हैं, लेकिन आयोडीन लेना भूल जाते हैं. आयोडीन की कमी से थायरॉइड ग्लैंड पर बुरा असर पड़ता है. ये कई बीमारियों की वजह बन सकता है. इसलिएआयोडीन की सही मात्रा का होना जरूरी है. आइए जानते हैं कि आयोडीन की कमी होने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं. 

गर्दन में सूजन 

आयोडीन की कमी होने पर गर्दन पर सीधा असर दिखाई देता हैं, चूंकि थायरॉइड ग्लैंड गर्दन में ही मौजूद होती है. इसकी कमी होने पर गर्दन के आगे वाले हिस्से में सूजन आ जाती है. आयोडीनी की कमी से गले में दर्द की परेशानी होने लगती है.

वजन बढ़ना

आयोडीन की कमी से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है. मेटाबॉलिज्म दर कम होने की वजह से शरीर में फैट की मात्रा ज्यादा हो जाती है और वजन बढ़ता है. 

हार्ट बीट में बदलाव

आयोडीन की कमी की वजह से हार्ट बीट अनियमित हो सकती है. आयोडीन कम होने पर ब्लड प्रेशर भी प्रभावित होता है. इससे शरीर जल्दी थक जाता है. 

थकान और कमजोरी

शरीर को ऊर्जा के लिए आयोडीन की जरूरत होती है. आयोडीन की कमी होने पर शरीर कमजोर हो जाती है. ऊर्जा कम मात्रा में बन पाती है. जब शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है, तब जल्दी थकान होने लगती है. 

बालों का झड़ना 

बालों का झड़ना आम है, लेकिन दिक्कत तब होती है जब झड़े हुए बालों की जगह पर नए बालों की ग्रोथ न हो. आयोडीन की कमी होने पर बालों के रोम बंद हो जाते हैं और नए बाल नहीं आ पाते हैं. आयोडीन की कमी पूरी हो जाने पर नए बालों की ग्रोथ दोबारा होने लगती है. 

ज्यादा ठंड लगना

आयोडीन शरीर को गर्म कर टेंपरेचर मेंटेन रखता है. आयोडीन की कमी की वजह से ठंड सामान्य से ज्यादा लगती है, चूंकि इसकी वजह से थायरॉइड हार्मोन का सीक्रेशन कम हो जाता है. थायरॉइड हार्मोन कम होने की वजह से ठंड ज्यादा लगती है. 

ऐसे करें आयोडीन की पूर्ति

एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना 150 mcg आयोडीन लेना जरूरी है. आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए आयोडीन युक्त नमक का सेवन करना चाहिए. सी फूड्स में आयोडीन मौजूद होता है, जब आयोडीन की कमी हो जाए तो नमक और सी फूड्स की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news