Depression Treatment: हो रहे हैं गहरे तनाव का शिकार? डॉक्टर की सलाह बिना ऐसे आ सकते हैं डिप्रेशन से बाहर
Advertisement

Depression Treatment: हो रहे हैं गहरे तनाव का शिकार? डॉक्टर की सलाह बिना ऐसे आ सकते हैं डिप्रेशन से बाहर

Health Tips: डिप्रेशन के मामले आजकल बढ़ते ही जा रहे हैं. अगर आप डिप्रेशन में हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह लेने में कतरा रहे हैं तो कुछ टिप्स बेहर कारगर साबित हो सकते हैं. 

Depression Treatment: हो रहे हैं गहरे तनाव का शिकार? डॉक्टर की सलाह बिना ऐसे आ सकते हैं डिप्रेशन से बाहर

Depfression Treatment: आजकल चिंता-तनाव ज्यादा गहराने लगा है. कुछ ही वक्त में ये डिप्रेशन का रूप ले सकता है. डिप्रेशन ऐसी मानसिक स्थिति है, जिससे बाहर निकल पाना काफी मुश्किल होता है. कई लोग डिप्रेशन को समझ भी नहीं पाते हैं, तो कई लोग दूसरों से डिप्रेशन के बारे में बात शेयर करने में घबराते हैं. डिप्रेशन से घिरे लोग डॉक्टर के पास जाने में भी कतराते हैं. अगर आप इस स्थिति से बाहर आना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा भी ले सकते हैं. 

दोस्तों से शेयर करें

डिप्रेशन का इलाज दोस्तों के पास मिल सकता है. कोई भी चिंता या गहरा तनाव हो, अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आप डिप्रेशन को दूर करना चाहते हैं तो अपने मन के निगेटिव विचारों को दूसरों के साथ बांटें. अपनी टेंशन के बारे में बात करें.

मेडिटेशन करें

डिप्रेशन से बाहर निकलने में मेडिटेशन काफी हद तक मदद कर सकता है. रोज सुबह या शाम मेडिटेशन करें. इससे अच्छी एनर्जी मिलती है. पॉजीटिव एनर्जी आती है. दिमाग रिफ्रेश हो जाता है. 

पसंदीदा म्यूजिक सुनें

म्यूजिक तनाव को कम करने में मदद करता है. हैप्पी म्यूजिक सुनें. इस बात का ध्यान रखें कि सैड सॉन्ग सुनने से तनाव गहरा सकता है. इसलिए खुशनुमा गाने सुनना चाहिए. 

निगेटिविटी छोड़ें

अगर आप लगातार विचारों में डूबे रहते हैं या ओवरथिंकर हैं तो इस आदत को छोड़ दें. निगेटिविटी को खुद से दूर करने की कोशिश करें. हमेशा खुश रहने की कोशिश करें. हर चीज का सकारात्मक पहलू देखें. 

पसंदीदा काम करें

अगर आप ज्यादा चिंता में रहते हैं तो खुद को खुश करने के लिए टाइम निकालें. इस वक्त अपना पसंदीदा काम जैसे पैंटिंग या फिर खेल खेलें. इन कामों से दिमाग खुश रहता है. जब आप फिजीकली एक्टिव रहते हैं तो आपके अंदर हैप्पी हार्मोन रिलीज होने लगते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news