Machchar Bhagane ke Tarike: क्या मच्छरों ने जीना कर रखा है मुश्किल? अपना लें ये 5 आसान उपाय, हमेशा के लिए मिल जाएगी राहत
Advertisement
trendingNow11379122

Machchar Bhagane ke Tarike: क्या मच्छरों ने जीना कर रखा है मुश्किल? अपना लें ये 5 आसान उपाय, हमेशा के लिए मिल जाएगी राहत

Mosquitoes Killing Methods: क्या आप भी मच्छरों के आतंक से परेशान हो चुके हैं और उनके खात्मे के घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं. आज हम आपको 1-2 नहीं बल्कि 5 ऐसे उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Machchar Bhagane ke Tarike: क्या मच्छरों ने जीना कर रखा है मुश्किल? अपना लें ये 5 आसान उपाय, हमेशा के लिए मिल जाएगी राहत

Mosquitoes Home Remedies: अक्टूबर शुरू हो चुका है लेकिन बारिश का दौर अब भी जारी है. इसके चल दिल्ली-एनसीआर में मच्छरों (Mosquitoes) से जुड़ी बीमारियों की बाढ़ आ गई है. खासकर डेंगू के मामलों में रिकॉर्ड तेजी आई है. अकेले दिल्ली में ही सितंबर में डेंगू  (Dengue) के करीब 700 मामले सामने आ चुके हैं, जो कि पिछले 4 साल में सबसे ज्यादा हैं. डेंगू एक ऐसी बीमारी है, जिसमें थोड़ी सी भी लापरवाही करने पर इंसान की जान चली जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप मच्छरों से निपटने का तुरंत गंभीरता से उपाय कर डालें. आज हम मच्छरों का सफाया करने के लिए आप 5 घरेलू उपाय (Mosquitoes Home Remedies) बताते हैं. ये उपाय करने से आपको मच्छरों के साथ ही मक्खियों से भी हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.  

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय (Mosquitoes Home Remedies)

गुणों का खजाना है तुलसी

तुलसी:  हम सभी जानते हैं कि तुलसी औषधीय गुणों का खजाना है. उसकी पत्तियों का सेवन हमारे शरीर को निरोगी बना देता है. लेकिन बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि मच्छरों के खात्मे में तुलसी बेहद कारगर होती है. अगर आप मच्छरों (Mosquitoes) के प्रकोप से परेशान हैं तो तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर अपने शरीर पर लगा लें. उस तेल की सुगंध से मच्छर पास भी नहीं फटकते और आप आराम से चैन की नींद सो सकते हैं. 

इस उपाय से भाग जाते हैं मच्छर

पुदीना और लहसुन: आप मच्छरों (Mosquitoes) को भगाने के लिए पुदीने और लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी स्वेच्छानुसार पुदीने या लहसुन का तेल निकालकर अपने शरीर के खुले अंगों पर लगा लें. ऐसा करने से मच्छर आपके पास भी नहीं फटकेंगे और आपको इस समस्या से राहत भी मिल जाएगी. 

कपूर: कपूर को मच्छरों (Mosquitoes) का काल कहा जाता है. वे इसके धुएं को सहन नहीं कर पाते और दम तोड़ देते हैं. अगर आप भी मच्छरों के आतंक से परेशान हैं तो सबसे पहले अपने कमरे के दरवाजे-खिड़कियां बंद कर दें. इसके बाद कपूर जलाकर उसका धुआं पूरा कमरे में फैलने दें. आप देखेंगे कि कपूर का धुआं फैलते ही मच्छर तुरंत बाहर की ओर भागने की कोशिश करेंगे लेकिन आप दरवाजे-खिड़की न खोलें. जब कमरा पूरा तरह धुएं से भर जाए तो 15-20 उन्हें खोल दें. आप देखेंगे कि इस उपाय के बाद मच्छर आपके कमरे की ओर झांकेंगे भी नहीं.

मच्छर भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके

गेंदा और लैवेंडर के फूल: गेंदा और लैवेंडर के फूल को भी मच्छरों (Mosquitoes) के खिलाफ कारगर उपाय माना जाता है. गेंदे के फूल की खुशबू से मच्छर चिढ़ते हैं और दूर भाग जाते हैं. अगर आप गेंदे या लैवेंडर के फूल का तेल निकलवाकर शरीर पर मलते हैं तो मच्छर आपके आस-पास भी नहीं फटकेंगे और आप आराम से सुकून की नींद सोएंगे. आप चाहें तो इस उपाय को आजमा सकते हैं.

शराब का स्प्रे करना है फायदेमंद

एल्कोहल स्प्रे: इस उपाय को करने से शायद अधिकतर लोग परहेज करेंगे लेकिन यह बहुत लाभकारी ट्रिक है. असल में शराब की गंध को मच्छर सहन नहीं कर पाते और वहां से तुरंत भाग जाते हैं. इसके बाद वे उस गंध वाली जगह की ओर पलट कर भी नहीं देखते. इस उपाय को करने के लिए आप एक बोतल में शराब भरकर उसका मच्छरों (Mosquitoes) के छिपने वाले ठिकानों पर स्प्रे कर दें. आप देखेंगे कि आपके स्प्रे करते ही मच्छर वहां से रफू-चक्कर हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news