Head Ache: बार-बार होता है सिर दर्द, इन तरीकों से दर्द हो जाएगा छू मंतर
Advertisement

Head Ache: बार-बार होता है सिर दर्द, इन तरीकों से दर्द हो जाएगा छू मंतर

Migraine: आज हम आपको बताने वाले हैं कि सिर दर्द को नैचुरली कैसे ठीक कर सकते हैं. इन तरीकों अपनाने से आपको सिर दर्द से काफी आराम मिलेगा.

फाइल फोटो

Health Tips: सिर दर्द एक आम समस्या है जिससे लोग ज्यादातर परेशान रहते हैं. अगर सिर दर्द होने पर आपके काम पर भी असर पड़ता है. कई बार सिर दर्द बहुत ज्यादा टेंशन लेने के कारण भी होता है. कुछ लोगों को माइग्रेन होता है जिसमें सिर में बहुत ज्यादा दर्द होता है. जब सिर दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो लोग अंग्रेजी दवाई का सहारा लेते हैं. सिर दर्द होने के कई कारण जैसे कि नींद की कमी, डिहाइड्रेशन, एल्कोहल आदि होते हैं. आज हम आपके साथ सिर दर्द ठीक करने के नैचुरल तरीके बताने वाले हैं. इन्हें अपनाने से आपको सिर दर्द से काफी राहत मिलेगी.

खूब पानी पिएं
कई बार शरीर में पानी की कमी होने के कारण सिर दर्द होने लगता है. इसलिए आपको खूब पानी पीना चाहिए. आपको अपनी डाइट में भी ऐसे फलों और सब्जियों को शामिल करना चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है.

योगा से करें रिलैक्स
योगा करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. योगा करने से स्ट्रेस और एन्जाइटी से आराम मिलता है. योगा करने से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या में भी काफी राहत मिलती है. इसलिए अगर आप को सिर दर्द की परेशानी है तो आप योगा को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं.

अदरक खाएं 
अदरक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेटरी गुणों से भरपूर होता है. एक रिसर्च में ये पाया गया है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को कम करने में बहुत सहायक होता है. सिर दर्द होने पर आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं. इससे भी आपको दर्द से राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news