Nails Care: घर पर बिना पैसा खर्च किए इन 2 चीजों से करें मैनीक्योर, नाखूनों की खूबसूरती रहेगी बरकरार
Advertisement
trendingNow11580516

Nails Care: घर पर बिना पैसा खर्च किए इन 2 चीजों से करें मैनीक्योर, नाखूनों की खूबसूरती रहेगी बरकरार

Beauty Care Tips: आज हम आपके लिए घर पर आसान स्टेप्स में मैनीक्योर करने की विधि लेकर आए हैं. इससे आपके कटे हुए नेल्स को भी रिपेयर करने में मदद मिलेगी. इसके साथ इससे आपके नाखूनों को साफ-सुथरा और चमकदार बनाने में भी सहायता मिलती है.

 

Nails Care: घर पर बिना पैसा खर्च किए इन 2 चीजों से करें मैनीक्योर, नाखूनों की खूबसूरती रहेगी बरकरार

Easy steps to do manicure at home: नाखून आपके हाथों की शोभा को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए नाखूनों का साफ और चमकदार होना जरूरी होता है. इसके लिए आप पार्लर में जाकर महंगे-महंगे मैनीक्योर कराते हैं जिससे आपकी जेब पर खर्च बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए घर पर आसान स्टेप्स में मैनीक्योर करने की विधि लेकर आए हैं.

इससे आपके कटे हुए नेल्स को भी रिपेयर करने में मदद मिलेगी. इसके साथ इससे आपके नाखूनों को साफ-सुथरा और चमकदार बनाने में भी सहायता मिलती है, तो चलिए जानते हैं (Easy steps to do manicure at home) घर पर मैनीक्योर करने के आसान स्टेप्स....

घर पर मैनीक्योर करने की आवश्यक सामग्री-

2 से 3 चम्मच शहद 
1 से 2 चम्मच नारियल का तेल  

घर पर मैनीक्योर कैसे करें?

स्टेप 1
इसकेे लिए आप सबसे पहले अपने नेल्स को गुनगुने पानी में डुबोकर लगभग 5 से 10 मिनट तक रखे. इससे आपके नेल्स कोमल हो जाते हैं.  

स्टेप 2
फिर आप नेल्स को साफ करने के लिए आप एक बाउल में लगभग 2 से 3 चम्मच शहद और 1 से 2 चम्मच कोकोनट ऑयल डालकर मिला लें. फिर आप इसस मिक्चर को अपने नेल्स और उंगलियों पर अच्छी तरह से लगाकर करीब 10 से 15 मिनट तक रखें. 

स्टेप 3 
इसके बाद आप एक बड़े बाउल में हल्का गुनगुना पानी डालें. फिर आप इसमें अपने हाथों को डुबोकर अच्छी तरह से साफ कर लें. अगर आप चाहें तो नेल्स को साफ करने के लिए वेट वाइप्स की भी मदद ले सकते हैं. 

स्टेप 4
फिर आप आखिर में कोकोनट ऑयल या किसी हैण्ड क्रीम की सहायता से अपने हाथों को मॉइस्चराइज जरूर करें. इससे आपके नेल्स सुंदर आर शाइनी दिखने लगेंगे.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news