How To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड में दवाई समान हैं किचन में रखा ये मसाला, बस ऐसे करना होगा सेवन
Advertisement
trendingNow11580917

How To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड में दवाई समान हैं किचन में रखा ये मसाला, बस ऐसे करना होगा सेवन

Health Care Tips: आज हम आपके लिए यूरिक एसिड कम करने के लिए अजवाइन का सेवन करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप आसानी से शरीर में यूनिक एसिड को मेंटेन कर सकते हैं.

 

How To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड में दवाई समान हैं किचन में रखा ये मसाला, बस ऐसे करना होगा सेवन

Ajwain To Reduce Uric Acid: हाई यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है जिससे आपके शरीर में गाउट (Gout), किडनी और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसके अलावा पैरों में सूजन होना भी हाई यूरिक एसिड की तरफ इशारा हो सकता है। ऐसे में किचन में मौजदू अजवाइन मसाला आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।अजवाइन प्रोटीन, वसा, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में ओमेगा-3 काफी असरदार होता है. इसलिए अगर आप रोजाना खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में यूरिक एसिड को मैनेज करने में मदद मिलती है. ऐसे में आज हम आपके लिए यूरिक एसिड कम करने के लिए अजवाइन का सेवन करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप आसानी से शरीर में यूनिक एसिड को मेंटेन कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड कम करने के लिए (Ajwain To Reduce Uric Acid) अजवाइन का सेवन कैसे करें.....

यूरिक एसिड कम करने के लिए अजवाइन (Ajwain To Reduce Uric Acid) 

पहला तरीका

इसको बनाने के लिए आप एक पैन में एक गिलास पानी में अजवाइन डालें. फिर आप इस पानी को तब तक उबालें जब तक कि पानी पककर आधा न रह जाए. इसके बाद आप इसको एक कप में अच्छी तरह से छान लें. फिर आप इस गर्मागर्म पानी को चाय की चुस्कियों की तरह पीएं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करते हैं तो इससे यूरिक एसिड को मैनेज करने में मदद मिलती है.

दूसरा तरीका

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन लें. फिर आप इसमें एक कप पानी, आधा चम्मच अजवाइन और एक छोटा टुकड़ा अदरक का डालें. इसके बाद आप इस पानी को अच्छी तरह से उबाल कर छान लें. फिर आप इस पानी को आधा सुबह और आधा शाम को सेवन करें. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जोकि यूरिक एसिड को कम करने में मददगार साबित होता है. इसके साथ ही इससे आपको जोड़ों के दर्द में भी आराम मिल जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news