High Heals पहनने के Side Effects: हाई हील सैंडल बन सकती हैं पीठ और पैर दर्द का कारण, जानिए कैसे चुनें सही फुटवियर
Advertisement

High Heals पहनने के Side Effects: हाई हील सैंडल बन सकती हैं पीठ और पैर दर्द का कारण, जानिए कैसे चुनें सही फुटवियर

High heels sandals side effects: हाई हील्स पहनकर चलना, आसान नहीं है. हील्स पहनने के बाद पंजा मुड़ जाता है. हाई हील्स से बैलेंस बनाने के चक्कर में स्पाइन पर असर पड़ता है और पीठ दर्द एक हमेशा रहने वाला दर्द बन जाता है. ऐसे में आपको शरीर का ध्यान रखते हुए सही फुटवियर कैरी करना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

High heels problems: हाई हील्स सैंडल्स आज के समय में महिलाओं की पहली पसंद और उनका फेवरेट फुटवियर है. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके लुक को जरा सा स्टाइलिस बनाने वाली इन सैंडल्स को पहनने से पीठ से लेकर घुटने तक दर्द होना शुरू हो जाता है, जो कई मामलों में लाइलाज तक बन जाता है. हालांकि कभी कभार हाई हील्स पहनने से आपके बॉडी पोस्चर में कोई समस्या नहीं होती है. लेकिन धीरे धीरे इसकी आदत डाल लेना घातक हो सकता है. लड़कियों और महिलाओं की ये आदत आगे चलकर पीठ दर्द और पैर के दर्द का कारण बनती है. तो आइए हम आपको हील्स की वजह से होने वाले नुकसानों के बारे में डिटेल से बताते हैं.  

हाई हील्स से होने वाले नुकसान

अक्सर हाई हील्स (High heels) पहनने वाली कुछ महिलाएं स्थाई रूप से आर्थोपेडिक समस्याओं का शिकार हो जाती हैं. लेकिन इसका एहसास उन्हें तब होता है जब काफी देर हो चुकी होती है. दरअसल हाई हील्स पहनने से बॉडी की सेंटर ऑफ ग्रेवेटी प्रभावित होती है, उसकी वजह से आगे शरीर में मैकेनिकल पेन शुरू हो जाता है. वहीं जोड़ों में दर्द होता है, क्योंकि बॉडी की मैकेनिक्स बदल जाती है. सारा भार आगे की तरफ रहता है.  मांसपेशियों के ज्वाइंट में ज्यादातर असर करता है. हाई हील्स की सैंडल पहनने से घुटनों पर बहुत दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से हाई हील्स पहनने वालों को अक्सर घुटने में दर्द की शिकायत रहती है. 

इस तरह शुरू होती है दिक्कत

High heels पहनने वाली लड़कियों व महिलाओं में उनके एंकल और घुटने ज्यादा प्रभावित होते हैं. यदि कोई लंबे समय तक हाई हील्स पहनता है तो इस स्थिति में शरीर को आगे की तरफ झुकाए रखना होता है, इससे हिप्स और रीढ़ की हड्डी में बदलाव होने लगता है. कुछ महिलाओं को लोवर बैक पेन की शिकायत होती है. जब हम नॉर्मल चलते हैं तो एंकल और फुट का मूवमेंट सामान्य होता है, लेकिन हाई हील्स पहनने से सारा शरीर का भार पैर के पंजे के एक तरफ हो जाता है. पैर का पंजा घोड़े की पंजे की तरह उठ जाता है. इससे  फुट ज्वाइंट, घुटने के ज्वाइंट, एंकल के ज्वाइंट पर असर होता है. हाई हील्स की वजह से पैर पर दबाव बढ़ जाता है. वहीं शरीर का ऊपरी हिस्सा संतुलन बनाने की कोशिश करता है. इसी तरह कई बार तो बैलेंस बनाने के चक्कर में आप बड़े अजीबो-गरीब तरीके से खड़ी होने या चलने लगती हैं.

स्पाइन पर पड़ता है असर

हाई हील्स पहनकर चलना, नॉर्मल चलना नहीं है. इसे पहनकर चलने के लिए हमेशा पैर के पंजे का पोजिशन 90 डिग्री में होना चाहिए, लेकिन हील्स पहनने के बाद पंजा मुड़ जाता है. इससे बॉडी के विभिन्न अंग पर अतिरिक्त भार पड़ता है. इससे मैकेनिकल पैन होता है. हाई हील्स से संतुलन बनाने के चक्कर में स्पाइन पर असर पड़ता है और पीठ दर्द एक हमेशा रहने वाला दर्द बन जाता है . हाई हील्स पहनने पर एंकल, घुटने, फुट और लोअर बैक में पैन होता है. हाई हील्स पहनने से पैरों की अंगुलियां भी मुड़ती हैं, जिसके कारण उसमें भी दर्द होता है. इससे स्पाइन यानी रीढ़ पर सबसे बुरा असर पड़ता है. हाई हील्स की वजह से शरीर के सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले अंगों की बात करें तो कई महिलाओं को उनकी पीठ, रीढ़, हिप्स, पंजे, पैरों की अंगुलियों, एंकल, घुटनों और पैरों के जोड़ों में दर्द की शिकायत हो जाती है जो दवाइयां और पेन किलर्स खाने से भी नहीं जाती है. 

एक्सपर्ट टिप्स
 
कई लाइफ स्टाइल एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों का कहना है कि कुछ आसान से उपाय करके हाई हील्स के साइड इफेक्ट से शरीर में उठने वाले इस लाइलाज दर्द की समस्या कम की जा सकती है. आपको सबसे पहली सावधानी ये बरतनी चाहिए कि हाई हील्स पहनकर कभी तेज चलने या दौड़ लगाने की गलती न करें.  इससे पैर में मोच आने की संभावना बढ़ जाती है. सेकेंड एडवाइस ये कि ड्राइविंग के समय आप फ्लैट शूज पहनें. वहीं पर आप किसी मीटिंग में बैठने के दौरान अपनी जूतियां ढीली कर सकतीं हैं और पैरों को फर्श पर भी रख सकतीं हैं. ऐसा करने से पैरों को आराम मिलता है. इसके अलावा एक और रिलैक्सिंग टिप बताए तों पैरों को रिलैक्स करने के लिए आप हर आधे घंटे के अंतराल पर छोटे-छोटे ब्रेक लें और अपनी जूतियां निकाल लें. आपके फुट वियर, पहनने में कितना आराम देंगे इस पर भी गौर करें.  महिलाओं और लड़कियों की कोशिश यही होनी चाहिए अगर वो हील्स पहनें तो लंबे समय तक न पहनें. 

ऐसा कलेक्शन दर्द नहीं देगा

हड्डी के कुछ डॉक्टरों और ऑर्थोपेडिक सर्जन का कहना है कि गलत फुटवेअर पहनने से मॉर्टन न्यूरोमा, हैमर टो, फुट कॉर्न जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिकतर महिलाएं अक्सर अपने फुटवेयर का सेलेक्शन उसकी खूबसूरती और स्टाइल देख कर करती हैं. जबकि फुटवेयर की खरीदारी करते समय ये ध्यान भी रखना चाहिए कि वो कितना आराम दायक है. गलत फुटवेअर कैरी करने से पैरों के अलावा शरीर पर भी गलत असर पड़ता है. इसलिए अपने पैरों की संरचना, उनकी लंबाई और तलवे का ध्यान रखते हुए ही फुटवेयर खरीदना व पहनना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news