Skin Care: फेस पर इस तरह लगाएं शहद का फेस पैक, उर्वशी रोतैला की तरह खिल उठेगा चेहरा
Advertisement
trendingNow11491745

Skin Care: फेस पर इस तरह लगाएं शहद का फेस पैक, उर्वशी रोतैला की तरह खिल उठेगा चेहरा

Honey Benefits: दाग-धब्बे और पिंपल से चेहरा सना हो तो सारी खूबसूरती छिप जाती है. इन स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

शहद के फायदे

Honey Face Pack: शहद स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती है. शहद में मौजूद गुण कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के काम आते हैं. पिंपल की परेशानी को दूर करना हो तो शहद से बना फेस पैक बड़ा काम आ सकता है. हम अलग-अलग तरह से शहद को चेहरे पर लगाकर पिंपल, कील मुंहासे और दाग-धब्बों जैसी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए. 

शहद और दही

शहद और दही को मिलाकर लगाना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. 1 कप दही में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे गालों, सिर और ठोडी पर लगाएं. शहद और दही से बना फेस पैक स्किन प्रॉब्लम्स दूर कर देगा. 

शहद और एलोवेरा

एक चम्मच शहद में 3 चम्मच एलोवेरा जैल अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. शहद और एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासे और दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.

शहद और नींबू

शहद और नींबू दोनों ही एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. इनका मिश्रण चेहरे पर लगाने से पिंपल और मुंहासे दूर हो जाते हैं. शहद और नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाएं. लगभग आधा घंटे के बाद चेहरे को धो लें. इससे स्किन ग्लोइंग भी बन जाएगी.

शहद और ब्राउन शुगर

शहद और ब्राउन शुगर को मिलाकर हम स्क्रब बना सकते हैं. ये स्क्रब कील और चेहरे की बाकि गंदगी दूर कर देगा. स्क्रब बनाने के लिए शहद में ब्राउन शुगर और नारियल का तेल मिलाएं. अब इससे चेहरे पर हल्की मसाज करें और चेहरा धो लें. 

सिंपल शहद

शहद में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं. सादा शहद को चेहरे पर आधा घंटे तक लगाकर रखें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें, चेहरा चमक जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news