White Hair: सफेद बालों को काला कर देंगी घर में मौजूद ये चीजें, Kareena Kapoor की तरह खूबसूरत हो जाएंगे बाल
Advertisement

White Hair: सफेद बालों को काला कर देंगी घर में मौजूद ये चीजें, Kareena Kapoor की तरह खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Natural Hair Colour: बाल अगर एक बार सफेद हो जाएं तो बिना केमिकल के इस्तेमाल से इन्हें काला करना मुश्किल हो जाता है. हम कुछ नेचुरल तरीकों से बालों को काला और खूबसूरत बना सकते हैं. 

बालों को काला करने के नेचुरल तरीके

Black Hair Natural Remedy: बालों की सफेदी सारी खूबसूरती पर पानी फेर देती है. गलत खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से कम छोटी उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं. धूप, धूल और पोषण की कमी बालों को सफेद बना देती है. सफेद बालों की वजह से कम उम्र में ही बूढ़े लगने लगते हैं. बालों को काला करना बड़ा मुश्किल है. हेयर कलर के इस्तेमाल से बाल काले तो हो जाते हैं, लेकिन ये केमिकल युक्त हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. हम कुछ देसी नुस्खों से भी बालों को काला कर सकते हैं. 

कॉफी पाउडर

काली कॉफी के इस्तेमाल से बालों को काला बना सकते हैं. कॉफी से बालों को काला बनाने के लिए गर्म पानी करें और उसमें कॉफी पाउडर मिलाएं. जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे सफेद बालों पर लगाएं. लगभग आधे घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें. इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें. धीरे-धीरे आपके बाल पूरी तरह काले हो जाएंगे.

मेहंदी का पेस्ट 

मेहंदी बालों का रंग बदल देती है. मेहंदी से बालों को काला करने के लिए इसे घोलने में चाय पत्ती के पानी का इस्तेमाल करें, फिर इस मिश्रण में एक चम्मच नारियल का तेल डालें. इस पेस्ट को दो-ढाई घंटे तक बालों में लगाए रखें सफेद बाल काले हो जाएंगे. मेहंदी को लोहे के बर्तन में घोलने से भी मेहंदी का रंग काला उतरता है. इसे लगाने से बाल काले होते हैं.

करी पत्ते और नारियल का तेल

करी पत्तों को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं. बालों को खूबसूरत और काला बनाने के लिए नारियल का तेल गर्म करें और उसमें करी पत्ते डालें. इस तेल को सिर धोने से पहले लगाएं. 1 घंटे तक लगा रहने दें, फिर बाल धो लें. इस तरीके से कुछ ही दिनों में बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news