Tanning Removal: धूप से गर्मियों में स्किन हो गई है टैन? तो शहद से ऐसे निखारे चेहरा
Advertisement

Tanning Removal: धूप से गर्मियों में स्किन हो गई है टैन? तो शहद से ऐसे निखारे चेहरा

Skin Care Tips: आज हम आपके लिए टैनिंग हटाने के तरीके लेकर आए हैं. इन आसान तरीकों को आजमाकर आपके चेहरे से टैनिंग, झाइयां, पिंपल्स और एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मदद मिलती है. इन चीजों के उपयोग से आपका चेहरा निखरा और बेदाग नजर आता है.

Tanning Removal: धूप से गर्मियों में स्किन हो गई है टैन? तो शहद से ऐसे निखारे चेहरा

Home Remedies To Get Rid Of Tanning: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इसलिए इस मौसम में तेज धूप आपकी स्किन को टैनिंग या कालेपन का शिकार बना देती है. इसकी वजह से कई बार तो सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को सनबर्न के दर्द का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपके लिए टैनिंग हटाने के तरीके लेकर आए हैं. इन आसान तरीकों को आजमाकर आपके चेहरे से टैनिंग, झाइयां, पिंपल्स और एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मदद मिलती है. इन चीजों के उपयोग से आपका चेहरा निखरा और बेदाग नजर आता है, तो चलिए जानते हैं (Home Remedies To Get Rid Of Tanning) टैनिंग हटाने के तरीके.....

टैनिंग हटाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Tanning)

पपीता और शहद
इसके लिए आप 2 चम्मच पपीते के गूदे में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर आप इसको चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट तक लगाकर फेस वॉश कर लें. पपीता और शहद फेस पैक स्किन को एक्सफोलिएट करता है. वहीं इस फेस पैक को लगाने से आपके चेहरे की टैनिंग दूर होती है जिससे आपकी रंगत में सुधार होता है. 

चावल का आटा और दूध
इसके लिए आप 2 चम्मच चावल के आटे में आवश्यकतानुसार ठंडा दूध डालकर पेस्ट बना लें. फिर आप इसको चेहरे पर 20-25 मिनट लगाकर अच्छी तरह से साफ कर लें. चावल का आटा स्किन को एक्सफोलिएट करता है जिससे आपके चेहरे की टैनिंग को आसानी से रिमूव हो जाती है. वहीं दूध चेहरे को क्लीन करने में सहायक होता है. 

कॉफी और टमाटर
इसके लिए आप टमाटर के 2 टुकड़े लें. फिर आप इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच कॉफी डालकर मिलाएं. फिर आप इसको चेहरे पर करीब 15-20 मिनट तक लगाकर धो लें. टमाटर में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं इसलिए चेहरे पर इसके इस्तेमाल से आपकी टैनिंग रिमूव होती है. 

आलू 
इसके लिए आप आलू को कद्दूकस करके एक बाउल में निकाल लें. फिर आप इसको चेहरे पर करीब 10-15 मिनट तक लगाकर धो लें. आलू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जोकि स्किन पर मौजूद टैनिंग को हल्का करने में मददगार है. इस मास्क को आप हफ्ते में 2 से 3 बार आजमाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news