Nails Beauty Mistakes: नाखूनों की केयर करते वक्त न करें ये गलतियां, खराब हो सकता है शेप
Advertisement

Nails Beauty Mistakes: नाखूनों की केयर करते वक्त न करें ये गलतियां, खराब हो सकता है शेप

Nails Care Tips: नाखूनों का शेप बिगड़ जाए, या फिर ये भुरभुरे होकर टूटने लगें तो समझ जाए आप इसके देखभाल में कुछ गलतियां जरूर कर रहे हैं, इन मिस्टेक्स को पहचानना बेहद जरूरी है. 

Nails Beauty Mistakes: नाखूनों की केयर करते वक्त न करें ये गलतियां, खराब हो सकता है शेप

Mistakes While Taking Care Of Nails: आमतौर पर पुरुष अपने नाखूनों की इतनी देखभाल नहीं करते, जितना कि महिलाएं इसका ख्याल रखती हैं. चेहरा, बाल और शरीर की खूबसूरती के अलावा नेल्स की ब्यूटी भी बेहद जरूरी है, क्योंकि ये ओवरऑल लुक को बेहतर बनाते हैं. इसके लिए नाखूनों को वक्त-वक्त पर काटना, उन्हें पॉलिश करते रहना, नेल पेंट्स लगाना और उन्हें बेहतर शेप देना शामिल है. लेकिन हम नाखूनों की देखभाल करने के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो नुकसानदेह साबित सकती हैं.

इन गलतियों से खराब होते हैं नाखून

1. बैलेंस डाइट न लेना

नाखून ही नहीं पूरे शरीर को स्वस्थ रखने की पहली शर्त है बैलेंस डाइट लेना, अगर इसमें संतुलन बिगड़ता है तो कही न कहीं नुकसान उठाना पड़ सकता है. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट लेने से भुरभुरी नाखूनों से निजात मिल जाती है, साथ ही नेल्स में मजबूती आती है. अगर हेल्दी फूड्स नहीं खाएंगे तो नेल्स की शाइन खो जाएगी और ये कमजोर होने लगेंगे.

2. नेल कटिंग के बाद मॉइस्चराइज न करना

कई बार हम नाखून काटने के बाद उन्हें मॉइस्चराइजर नहीं करते जिससे वो रूखे और बेजान होने लगते हैं और उनकी खूबसूरत कम होने लगती है. नाखूनों की नमी बरकरार रखने के लिए उन पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें.

यह भी पढ़ें- Diabetes Symptoms: हाई ब्लड शुगर का दांतों पर पड़ता है असर, डायबिटीज के मरीज कैसे करें बचाव?

3. सस्ते नेल पेंट लगाना

नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के नेल पॉलिश लगाती हैं, लेकिन कई बार पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते पेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, इसने नाखून भुरभुरे और पीले होने लगते हैं. खराब क्वालिटी की नेल पॉलिश में गंदगी चिपक जाती है जो नुकसानदेह होती है.

4. नाखूनों को अलग-अलग तरीके से काटना

कई बार नाखूनों को अट्रेक्टिव बनाने के लिए महिलाएं उन्हें अलग-अलग शेप में काटती है, लेकिन ऐसा करने से नाखून कमजोर होने लगते हैं और फिर टूट जाते हैं, ऐसे में सबसे बेहतर है कि नेल्स को हमेशा चांद के आकार में ही काटें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news