Fever In Winter: सर्दियों में हेल्दी रखेंगी ये पत्तियां, जुकाम और बुखार से बचना है तो खाने में मिलाना कर दें शुरू
Advertisement

Fever In Winter: सर्दियों में हेल्दी रखेंगी ये पत्तियां, जुकाम और बुखार से बचना है तो खाने में मिलाना कर दें शुरू

Fever Home Remedies: हमारे घर के गमलों में लगने वाले कई पौधों में औषधीय गुण मौजूद हैं. ये हर्ब्स का काम करती हैं. इनकी पत्तियों के सेवन से हम सर्दियों में बीमारियों से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दी और बुखार जैसी बीमारियों से बचने के लिए कौन सी हर्ब्स का सेवन करना चाहिए. 

 

Fever In Winter: सर्दियों में हेल्दी रखेंगी ये पत्तियां, जुकाम और बुखार से बचना है तो खाने में मिलाना कर दें शुरू

Leaves To Cure Fever: सर्दियों के दिनों में सर्दी, जुकाम, खांसी (Cough) और बुखार (Fever) जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों में इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर हो जाती है और संक्रामक बीमारियां जल्दी फैलती हैं. अगर बीमारियों से बचना है तो बचाव करना जरूरी है. वरना ऐसी बीमारियों की चपेट में आने से सेहत बिगड़ सकती है. हमारे आस-पास मौजूद कुछ पौधे जड़ी-बूटी की तरह काम करते हैं. इन जड़ी-बूटियों (Herbs) के सेवन से हम इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं. 

पुदीने की पत्तियां

पुदीने में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं और बीमारियों को दूर रखते हैं. पुदीने से चटनी और पकौड़े जैसी चीजें बनाकर खा सकते हैं. इसकी पत्तियों को काले नमक के साथ खाना भी फायदेमंद है. 

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इनमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो संक्रामक बीमारियों को दूर रखते हैं. तुलसी की पत्तियों को खाने से बुखार, खांसी और जुकाम का खतरा दूर रहता है. सर्दियों के दिनों में तुलसी की पत्तियों से चाय बनाकर पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

अजवाइन की पत्तियां

अजवाइन की पत्तियों पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण बीमारियों को दूर रखने का काम करते हैं. अजवाइन की पत्तियों को पानी के साथ उबालकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ेगी और बीमारियां दूर रहेंगी. 

सहजन की पत्तियां

सहजन की सब्जी बनाकर खायी जाती है. इसकी पत्तियों में मौजूद फाइटोकेमिकल्स इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. सहजन की पत्तियों को खाने से बुखार और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का खतरा दूर रहता है. 

करी पत्ते

करी पत्ते न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. करी पत्तों को खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बुखार जैसी बीमारियां दूर रहती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news