Hemoglobin Deficiency: हीमोग्लोबिन की कमी ने शरीर को कर दिया 'अधमरा', ये Drinks दिलाएंगे Instant Energy
Advertisement

Hemoglobin Deficiency: हीमोग्लोबिन की कमी ने शरीर को कर दिया 'अधमरा', ये Drinks दिलाएंगे Instant Energy

Include Drinks In Diet To Maintain Hemoglobin: अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो गई है, तो ये कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है. ऐसे में आप हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे डाइट में किन ड्रिंक्स को शामिल करके हीमोग्लोबिन मेंटेन किया जा सकता है. 

 

 

Hemoglobin Deficiency: हीमोग्लोबिन की कमी ने शरीर को कर दिया 'अधमरा', ये Drinks दिलाएंगे Instant Energy

Include Drinks In Diet To Maintain Hemoglobin: सेहतमंद रहने के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम हीमोग्लोबिन की कमी से बचे रहें। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है, जो शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. अगर व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने लगती है, तो इससे एनीमिया की बीमारी हो सकती है. ऐसे में अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन की कमी है, तो इसके लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिसे पीकर आपको एनर्जी मिलेगी और हीमोग्लोबिन का लेवल भी बढ़ेगा. यहां जानिए...

1. अनार का जूस पिएं-
शरीर में खून बढ़ाने के लिए आप अनार का जूस पी सकते हैं. साथ ही खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का एक बढ़िया विकल्प है. दरअसल, अनार में आयरन और विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है. ऐसे में इसका जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होगी. साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई भी बेहतर तरीके से हो सकेगी. 

2. चुकंदर का जूस पिएं-
शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस पी सकते हैं. गर्मियों में अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन का लेवल कम होता है, तो आप चुकंदर के सेवन कर सकते हैं. दरअसल, चुकुंदर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही इसमें पोटैशियम, विटामिन सी और मैंगनीज की भारी मात्रा पाई जाती है. दिनभर में आप एक कप चुकंदर का जूस पी सकते हैं. 

3. पालक का जूस पिएं-
शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर आप पालक का जूस या फिर स्मूदी पी सकते हैं. वैसे तो सर्दियों में पालक का इस्तेमाल अधिक होता है, लेकिन आप गर्मियों में भी पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं. पालक आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में काफी सहायक होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news