Health Tips: पेट की दिक्कतों के लिए रामबाण हैं घर पर बने ये ड्रिंक्स, रोज पीने से दूर रहेंगी बीमारियां
Advertisement

Health Tips: पेट की दिक्कतों के लिए रामबाण हैं घर पर बने ये ड्रिंक्स, रोज पीने से दूर रहेंगी बीमारियां

Digestion Problem: पेट में पाचन और जलन की दिक्कतें तो सभी को होती हैं. अगर इन्हें वक्त रहते न संभाला जाए तो ये परेशानियां ज्यादा बढ़ सकती हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इन दिक्कतों से निजात पा सकते हैं.

 

Health Tips: पेट की दिक्कतों के लिए रामबाण हैं घर पर बने ये ड्रिंक्स, रोज पीने से दूर रहेंगी बीमारियां

Drinks For Digestion Problems: पेट की परेशानी होना आम है. कभी पेट मौसम की वजह से खराब होता है तो कभी खराब और दूषित खाने की वजह से. पेट की दिक्कत होने पर बार-बार दवाइयां लेना सेहत के लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है. इससे हमारी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है. हम घर पर कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स बना सकते हैं, जिन्हें रोज पीने से पेट की तमाम दिक्कतें दूर हो जाएंगी. 

सौंफ और तुलसी की चाय 

उबलते हुए पानी में सौंफ और तुलसी के पत्ते डालकर सौंफ की चाय बनाई जाती है. सौंफ पेट की जलन दूर करने में असरकारी है. सौंफ और तुलसी की चाय में फायबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाते हैं. सौंफ की चाय में मौजूद एंजाइम्स शरीर में पोषक तत्वों को अच्छे से अब्जॉर्व करने में मदद करते हैं.  सौंफ की चाय रोज पीने से गैस, अपच और कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. 

दही और काला नमक

दही न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. दही में प्रो बायोटिक्स होते हैं जो पाचनतंत्र को बेहतर बनाते हैं. दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र में को हेल्दी बनाते हैं. दही ठंडा होता है इसे पीने से पेट में जलन की दिक्कत दूर हो जाती है. दही पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. पेट में परेशानी होने पर  दही में काला नमक और जीरा डालकर पीना फायदेमंद माना जाता है.

नींबू की चाय

नींबू पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर  पानी में नींबू, तुलसी के पत्ते और कैरम सीड्स को साथ उबालकर चाय बनाई जाये, तो ये बहुत फायदेमंद होती है. नींबू की ये चाय पाचन बेहतर बनाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाती है. 

अदरक और काली मिर्च की चाय

अदरक हमारी रोज की चाय में शामिल होता है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुण मौजूद होते हैं जो पाचन के लिए फायदेमंद हैं. अदरक की चाय गैस की परेशानी दूर करने में असरकारी है. पाचन को ध्यान में रखते हुए अगर चाय बनाते हैं तो इसमें अदरक के साथ शहद और काली मिर्च भी डाल सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news