Health Tips: सर्दियों में सौंफ के काढ़ा का सेवन आएगा बहुत काम, इन परेशानियों में मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11485942

Health Tips: सर्दियों में सौंफ के काढ़ा का सेवन आएगा बहुत काम, इन परेशानियों में मिलेगा आराम

Fennel Benefits: सौंफ में कई औषधीय गुण होते हैं और यह स्वास्थ्य की दृष्टि बहुत लाभदायक है. सर्दी के मौसम में इसका काढ़ा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है.

Health Tips: सर्दियों में सौंफ के काढ़ा का सेवन आएगा बहुत काम, इन परेशानियों में मिलेगा आराम

Decoction of Fennel: सौंफ हर भारतीय घर का हिस्सा है. खान-पान की कई चीजों में इस्तेमाल होता है, जैसे चाय, आचार, मीठे पकवान आदि. क्या आप जानते हैं कि सौंफ में कई औषधीय गुण होते हैं और यह स्वास्थ्य की दृष्टि बहुत लाभदायक है. सर्दी के मौसम में इसका काढ़ा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है. आज हम आपको सौंफ का काढ़ा पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

सौंफ के काढ़े के फायदे: -

पाचन में सुधार
गैस बनना, पेट में दर्द, या पाचन से जुड़ी समस्याओं के इलाज में सौंफ का काढ़ा बहुत मददगार है. सौंफ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पेट की मांसपेशियों को शांत करते हैं.

मुंह की बदबू
सौंफ का काढ़ा मुंह की बदबू दूर करने में बहुत असरदार है. सप्ताह में सिर्फ एक या दो बार सौंफ का काढ़ा पीने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. सौंफ रोजाना चबाकर भी मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है.

श्वसन रोग दूर करे
ठंड के मौसम में यदि आपको सांस से जुड़ी समस्याएं जैसे सांस फूलना, सांस लेने में कठिनाई और श्वसन मार्गों में सूजन से सताएं तो सौंफ के काढ़े का सेवन आपको आराम पहुंचाएगा.

स्किन
सौंफ के बीजों में कॉपर, मैग्नीशियम और जिंक आदि पाया जाता है. ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. सर्दियों में हफ्ते में एक या दो बार सौंफ का काढ़ा जरूर पीने स्किन की परेशानी दूर होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news