Hair Care Tips: Hair Fall की समस्या से हैं परेशान? अपना लें ये नुस्खे, खत्म हो जाएगी समस्या
Advertisement

Hair Care Tips: Hair Fall की समस्या से हैं परेशान? अपना लें ये नुस्खे, खत्म हो जाएगी समस्या

Hair Fall: उम्र के साथ बालों का झड़ना एक आम समस्या है. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इससे निपटने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

Hair Care Tips: Hair Fall की समस्या से हैं परेशान? अपना लें ये नुस्खे, खत्म हो जाएगी समस्या

How To Stop Hair Fall: उम्र के साथ बालों का झड़ना एक आम समस्या है. इस समस्या से निजात पाने के लिए काफी लोग बाजार में बिकने वाली केमिकल प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करते हैं.  लेकिन लंबे समय में इन प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इससे निपटने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाने चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किस तरह से आप बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं?

चावल का पानी (Rice Water) 

हम लोग चावल को भिगोने के लिए जिस पानी (Rice Water) में डालते हैं, कई बार उसे फेंक देते हैं. लेकिन आपको शायद जानकारी नहीं है कि यह पानी आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद है. आप उस पानी को फेंकने के बजाय उससे धीरे-धीरे करके अपने बाल धो लें. ऐसा करने से  बाल झड़ने कम (Hair Fall Remedies) हो जाएंगे.

नारियल तेल  (Coconut Oil)

आप नहाने के बाद सबसे पहले बालों को हवा में सुखाएं. इसके बाद किसी भी तेल से उनकी मालिश कर लें.  नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए बेस्ट माना जाता है. यह बालों को झड़ने से रोकता है और उनमें चमक पैदा करता है. 

नीम (Neem)

नीम (Neem) बालों का झड़ना रोकने का काम करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने सिर के बालों का झड़ना कम करने के लिए आप एक कटोरी में नीम का पाउडर लेकर उसमें पानी मिला लें. इसके बाद दोनो को मिलाकर घोल तैयार करें और उसे फिर सिर की खोपड़ी पर लगाकर छोड़ दें. करीब 40 मिनट बाद आप थोड़ा शैंपू लगाकर सिर के बालों को साफ कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news