Green Chilli: मिर्च खाने से होते हैं बेहिसाब फायदे, जान लिया तो रोज खाना कर देंगे शुरू
Advertisement

Green Chilli: मिर्च खाने से होते हैं बेहिसाब फायदे, जान लिया तो रोज खाना कर देंगे शुरू

Chilli Uses: हरी मिर्च में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि हरी मिर्च खाने से क्या फायदे होते हैं.

मिर्च के फायदे

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च (Green Chilli) का नाम आते ही मुंह की झनझनाहट याद आ जाती है. मिर्च बिना किसी खाने की चीज का चटपटा बन पाना नामुमकिन है. मिर्च किचन के सबसे जरूरी 
मसालों में शामिल है, लेकिन इसका काम केवल मसाले होने तक ही सीमित नहीं है. मिर्च में कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. मिर्च में पाए जाने वाले ये न्यूट्रिएंट्स कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं मिर्च के फायदों के बारे में.

खांसी-जुकाम दूर करे

मिर्च खाते वक्त कई बार हमारी नाक से पानी बहने लगता है, लेकिन यही मिर्च सर्दी-जुकाम को दूर करने के काम आती है. हरी मिर्च खाने से खांसी और जुकाम की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. 

अपच दूर करे

अगर आपको अपच की दिक्कत हो रही है तो हरी मिर्च खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. हरी मिर्च पेट को नरम बनाती है और मल त्याग को आसान करने का काम करती है. 

वजन कम करे

हरी मिर्च वजन कम करने में मददगार है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. रोजाना हरी मिर्च खाएंगे तो वजन में कमी आ सकती है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

हरी मिर्च शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. ये बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है. हरी मिर्च खाने से संक्रामक बीमारियां दूर रहती हैं. 

एंटी बैक्टीरियल

हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. ये हमारे शरीर को बैक्टीरियाज से दूर रखती है और सेहत बनाने का काम करती है. हरी मिर्च खाकर बैक्टीरियाज से बच सकते हैं. 

नसों की सूजन दूर करे

हरी मिर्च में मौजूद न्यूट्रिएंट्स नसों की सूजन को दूर करने का काम करते हैं. हरी मिर्च नसों में जलन और सूजन में राहत पहुंचाती है.

स्किन के लिए फायदेमंद

अगर ज्यादा हरी मिर्च खा ली जाए तो चेहरा लाल पड़ जाता है, लेकिन हरी मिर्च चेहरे के लिए भी फायदेमंद है. हरी मिर्च में एंटी रिंकल्स गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की झुर्रियां दूर करने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news