Health Tips: सेहत के लिए चमत्कारी है हरा सेब, खाने से मिलते हैं गजब के फायदे
Advertisement

Health Tips: सेहत के लिए चमत्कारी है हरा सेब, खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

Fruit For Health: हरा सेब कई परेशानियों को दूर करने में करागर है. अगर रोजाना इसका सेवन किया जाए तो लीवर, पाचन, हड्डियां और दिमागी कमजोरी जैसी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

हरा सेब खाने के फायदे

Green Apple Benefits: सेब में सेहत का खजाना छुपा हुआ होता है. अगर रोजा सेब खाया जाए तो हेल्थ को कई फायदे हो सकते हैं. ज्यादातर जगहों पर लाल सेब खाने का चलन है, लेकिन हरा सेब (Green apple) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. ग्रीन एप्पल में कैल्शियम, आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं और बीमारियों को दूर रखते हैं. 

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

हरे रंग के सेब में क्यूरसेटिन नामक तत्व पाए जाते हैं. मेंटल हेल्थ को मजबूत करने के लिए हरे रंग का सेब बहुत अच्छा माना जाता है. जिन लोगों को अल्जाइमर की बीमारी हो उन्हें हरे सेब का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. 

हड्डियां करे मजबूत

हरे सेब में कैल्शियम अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. हड्डियों की सेहत के लिए कैल्शियम जरूरी है. महिलाओं की हड्डियां एक उम्र के बाद कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में रोजाना ग्रीन एप्पल का सेवन कर सकते हैं. 

लीवर को मजबूत बनाए

हरे सेब में मौजूद पोषक तत्व लीवर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ग्रीन एप्पल में एंटीऑक्सिडेंट्स और फायबर पाए जाते हैं. ये पाचन के लिए फायदेमंद हैं. 

पाचन में फायदेमंद

हरा सेब पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद फायबर डाइजेशनम में बहुत फायदेमंद है. हरा सेब खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर हो जाता है. 

वजन कम करे

ये मिनरल्स, फायबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसे खाने से मेटाबॉलिज्म की दर बढ़ जाती हैं. हरा एप्पल भरपूर मात्रा में एनर्जी देता है. अगर इसे रोजाना खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

हरे सेब में विटामिन ए अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है. आंखों की रोशनी बढ़ाने में सेब कारगर साबित हो सकता है. 

फेफड़ों को फायदा पहुंचाए

हरा सेब फेफड़ों को भी फायदा पहुंचाता है. इसके सेवन से फेफड़े मजबूत होते है. सांस लेने की दिक्कत में भी आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news