Goat Milk: गाय के बजाय बकरी का दूध पीते थे बापू, बुढ़ापे तक स्वस्थ रहने का है राज; जानिए इसके फायदे
Advertisement
trendingNow11375265

Goat Milk: गाय के बजाय बकरी का दूध पीते थे बापू, बुढ़ापे तक स्वस्थ रहने का है राज; जानिए इसके फायदे

Health Tips: बकरी का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, अगर इसके फायदे जान लें तो हेल्थ से जुड़ी कई सारी परेशानियों से बचा जा सकता है. 

 

बकरी के दूध के फायदे

Gandhi Jaynti: महात्मा गांधी का जीवन एक किताब की तरह है. गांधी के जीवन जीने के तरीके आज भी हमें प्रेरणा देते है. बापू की दिनचर्या भी कमाल की थी. तभी तो जिस बुढ़ापे में लोग सेवा के मोहताज होते हैं उस उम्र में गांधी जी घर-घर जाकर लोगों की सेवा और देखभाल किया करते थे. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती से पहले हम आपको महात्मा गांधी के बारे में कुछ खास बताने जा रहे हैं, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

गांधी जी ने क्यों चुना बकरी का दूध

महात्मा गांधी शुद्ध शाकाहारी थे. वे दूध को भी मांसाहार मानते थे और इसी वजह से उन्होंने दूध पीने का त्याग कर दिया था. तबियत ज्यादा खराब होने पर डॉक्टर की सलाह मानकर दूध पीना शुरू किया, लेकिन गाय या भैंस के बजाय बकरी का दूध. 

बकरी के दूध के गुण

बकरी का दूध प्रोटीन, विटामिन, फैट और कैलोरी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इस दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. बकरी का दूध कई बीमारियों में फायदेमंद है. 

बकरी के दूध के फायदे

- बकरी के दूध में गाय के दूध के मुकाबले कम फैट पाया जाता है, जो वजन कम करने के लिए फायदेमंद है. कम फैट होने की वजह से ये आसानी से पच भी जाता है जिससे दूध की वजह से होने वाली अपच संबंधी परेशानियां दूर रहती हैं. बकरी का दूध मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है.

- गोट मिल्क में मैग्नीशियम मौजूद होता है. इसका सेवन हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे पीने से खून पतला बना रहता है. बकरी के दूध में फैटी एसिड होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल का लेवल नहीं बढ़ने देते हैं.

- बकरी का दूध इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है. बकरी का दूध पीने से प्लेटलेट्स की संख्या में भी बढ़ोतरी होती है, इसी वजह से डेंगू के इलाज में बकरी का दूध बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

- बकरी का दूध प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें गाय के दूध से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. ये दूध बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

- बकरी के दूध में ओलिगोसेकेराइड मौजूद होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है. अगर शरीर में सूजन की परेशानी हो तो बकरी के दूध का सेवन कर दूर की जा सकती है. 

- बकरी के दूध में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आयरन के अवशोषण में मदद करता है. बकरी का दूध पीने से एनीमिया का खतरा कम हो जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news