Frequent Urination at Night: क्या आपको भी रात में बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट? राहत पाने के लिए इन कामों को तुरंत कर दें बंद
Advertisement
trendingNow11213080

Frequent Urination at Night: क्या आपको भी रात में बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट? राहत पाने के लिए इन कामों को तुरंत कर दें बंद

Frequent Urination at Night: क्या आपको भी रात में बार-बार उठकर यूरिन पास करने के लिए जाना पड़ता है. अगर ऐसा है तो आप सतर्क हो जाइए. आपकी यह आदत शरीर में पनप रही किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकती है. 

Frequent Urination at Night: क्या आपको भी रात में बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट? राहत पाने के लिए इन कामों को तुरंत कर दें बंद

Frequent Urination at Night: कई लोगों को रात में बार-बार पेशाब करने की आदत हो जाती है. उन्हें सोते समय ऐसा महसूस होता है, जैसे उनका ग्लैडर फुल हो गया है. इसके चलते उनकी नींद टूटती है और उन्हें हर यूरिन करने के लिए जाना पड़ता है. अगर आपको भी यह आदत हो गई है तो इसे कॉमन रुटीन मत समझिए. यह कुछ बड़ी बीमारियों का संकेत भी हो सकता है. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

दिन में नमक के ज्यादा सेवन से बचें

हाइपरटेंशन रिसर्च जर्नल 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक रात में बार-बार पेशाब आने (Frequent Urination at Night) का बड़ा कारण दिन में नमक का ज्यादा सेवन करना हो सकता है. ऐसा करने से आपका शरीर उस नमक को बाहर निकालने की कोशिश करता है. लेकिन जब उसमें कामयाब नहीं हो पाता तो रात को यूरिन का दबाव बनता है, जिसके जरिए वह नमक बाहर निकल जाता है. 

चिंता को छोड़कर गहरी नींद लें

एक स्टडी में यह भी बताया गया है कि रात में बार-बार पेशाब करने का कारण हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन भी हो सकता है. चिंता में डूबे रहने की वजह से आपको रात में नींद नहीं आती और हर वक्त बेचैनी से बनी रहती है. इसके चलते आपको बार-बार यूरिन पास करने के लिए जाना पड़ता है. 

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी का कहना है कि रात में बार-बार यूरिन (Frequent Urination at Night) की वजह नॉकटर्नल पॉलीयूरिया बीमारी भी हो सकती है. यह नॉकटर्नल पॉलीयूरिया एक ऐसा सिंड्रोम है जिसमें दिन और रात के यूरिन प्रोडक्शन में काफी फर्क आ जाता है.

ये बीमारी भी हो सकती है कारण

कई बार नॉकटर्नल पॉलीयूरिया बीमारी के कारण भी आपको रात में बार-बार यूरिन (Frequent Urination at Night) आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी के मुताबिक, नॉकटर्नल पॉलीयूरिया एक ऐसा सिंड्रोम है जिससे रात और दिन के यूरिन प्रोडक्शन में काफी फर्क आ जाता है. इससे पीड़ित मरीजों को रात के समय 33 प्रतिशत ज्यादा यूरिन बनता है. जिसके चलते उसे रात में ज्यादा पेशाब करने की तलब महसूस होती है. 

ब्लैडर की क्षमता पर पड़ता है असर

डॉक्टरों के मुताबिक कई बार यूरिन को रोकने वाले ब्लैडर में रुकावट आने की वजह से उसकी क्षमता कम हो जाती है, जिसके चलते रात में बार-बार यूरिन करने जाना पड़ता है. रात में बार-बार जागने की वजह से भी यह समस्या बढ़ जाती है. लिहाजा दिन में कम सोएं, जिससे रात को अच्छी नींद आए और बार-बार पेशाब करने न जाना पड़े. 

ये भी पढ़ें- Skin Cancer: क्या धूप में ज्यादा देर रहने से बढ़ जाता है स्किन कैंसर का खतरा? केस स्टडी में हुआ ये बड़ा खुलासा

रात में लिक्विड का सेवन न करें

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक रात में बार-बार पेशाब (Frequent Urination at Night) की समस्या से बचने के लिए आपको रात में लिक्विड का सेवन कम कर देना चाहिए. खासकर चाय-कॉफी, दूध तो बिल्कुल न पिएं. पानी भी केवल तभी पिएं, जब प्यास लगे. अगर इसके बावजूद आपको समस्या से कोई राहत नहीं मिलती है तो डॉक्टर को दिखाने में देर न करें. 

LIVE TV

Trending news