Winter Diet Tips: सर्दियों में इन चीजों को खाने से बना लें दूरी, वरना बीमार होने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow11448695

Winter Diet Tips: सर्दियों में इन चीजों को खाने से बना लें दूरी, वरना बीमार होने में नहीं लगेगी देर

Health Tips: अगर बीमारियों से दूर रहना है तो खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. कुछ चीजों को खाने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए. 

 

सर्दियों में क्या न खाएं

Diet Tips For Winter: सर्दियों के दिनों में बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. इन दिनों में अगर बीमारियों से दूर रहना है तो कुछ टिप्स अपना सकते हैं. सेहत में खाने का रोल सबसे अहम होता है. अगर सर्दियों के दिनों में बीमारियों से दूर रहना है तो हेल्दी खाना जरूरी है. इन दिनों में अगर गलत चीजें खायी जाएं तो बीमारियां जल्दी पकड़ लेती हैं. अगर बीमारियों से दूर रहना है तो हमें कुछ चीजों को खाने से भी दूरी बना लेनी चाहिए. आइए जानते हैं कि सर्दियों में कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए.

दही और डेयरी प्रॉडक्ट 

दही की तासीर ठंडी होती है. ये इम्यूनिटी कमजोर कर देता है. दही खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम की परेशानी हो जाती है. इन दिनों में न्यूमोनिया और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट खाने से बचना चाहिए. डेयरी प्रॉडक्ट बलगम को बढ़ावा देते हैं. इसलिए ऐसी चीजों से दूरी ही बेहतर है. 

बर्फ वाली चीजें

बर्फ से सर्दी-जुकाम जल्दी ही हो जाता है. सर्दी-जुकाम से इम्यूनिटी कमजोर होकर बुखार आने में भी देर नहीं लगती है. इन दिनों में हमें फ्रीज में रखी चीजें खाने से बचना चाहिए. चाहें वे जूस जैसी हेल्दी चीजें ही क्यों न हों. ऐसी चीजों को बिना फ्रीज के रखें क्योंकि सर्दियों में खाना जल्दी खराब नहीं होता है. 

न पचने वाली सब्जियां

सलाद तो खाने में शामिल होता ही है. अगर आप सर्दियों में भी रोजाना सलाद खाते हैं तो इसमें ऐसी सब्जियां बिलकुल नहीं खाना चाहिए जो पचने में मुश्किल हों. क्योंकि सर्दियों में वैसे भी पाचन में दिक्कत होती है. मूली, गाजर और प्याज जैसी चीजों का सलाद बनाकर खा सकते हैं. 

तेल और स्पाइसी खाना

इन दिनों में ज्यादातर लोग स्पाइसी और ज्यादा तेल वाली चीजें खाना पसंद करते हैं. ये चीजें खाने में तो टेस्टी लगती हैं, लेकिन बाद में यही चीजें ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह बनती हैं. अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो फिर इन चीजों से सख्त दूरी बनाकर रखना चाहिए. 

मीठी चीजें

सर्दियों में घी डालकर हलवा और जैसी कई मीठी चीजें बनाई जाती हैं. मीठी चीजें खाने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. साथ ही मीठी चीजें खाने से शुगर बढ़ने का खतरा भी रहता है. इन चीजों को कम ही खाना बेहतर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news