Sawan 2023 में रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी वीकनेस की समस्या
Advertisement

Sawan 2023 में रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी वीकनेस की समस्या

Sawan Fasting Tips For Good Health: सावन के दिन 4 जुलाई से शुरू होने वाले हैं. इन दिनों भगवान शिव की आराधना होती है. ऐसे में जो लोग व्रत रखने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए हेल्थ से जुड़ी कुछ बातें हम आपको बताएंगे. इन बातों को फॉलो करके आप व्रत के दौरान होने वाली कमजोरी से बच सकते हैं...

 

Sawan 2023 में रखने जा रहे हैं व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी वीकनेस की समस्या

Sawan Monday Fast In 2023 Tips: इस साल 4 जुलाई से सावन की महीना शुरू होने जा रहा है. ये महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दौरान शिवालयों में भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा की जाती है. भोलनाथ के भक्त इन महीने के हर सोमवार को बाबा की पूजा के साथ ही उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं. क्योंकि भगवान शिव को सोमवार का दिन अति प्रिय है. इस महीने के हर सोमवार को कुंवारी कन्याएं भी व्रत रखती है और अपनी मन की इच्छा उनसे कहती हैं. ऐसे में अगर आप भी व्रत रखने जा रहे हैं, तो उससे पहले हेल्थ से जुड़ी कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें. दरअसल, कुछ लोगों को व्रत के दौरान कमजोरी और थकान की समस्या होने लगती है. इसलिए इस तरीके से व्रत रहें.

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
आप इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप व्रत रखें तो शरीर में पानी की मात्रा की कमी न होने दें. क्योंकि बॉडी में लो वॉटर की मात्रा आपको थकान और कमजोरी महसूस कराएगा. हालांकि व्रत में कुछ न खाने की वजह से ज्यादा प्यास नहीं लगती है. लेकिन बॉडी में लिक्विड की सही मात्रा आपको एनर्जेटिक बनाए रखेगी. आप चाहें तो पानी के अलावा दूध, लस्सी, जूस, नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है और थकान की समस्या नहीं होती है. 

2. तला-भुना न खाएं
अक्सर लोग व्रत रहने पर टेस्टी फलाहार करने की सोचते हैं. ऐसे में लोग तली-भुनी चीजों का अधिक प्रयोग करते हैं. लेकिन इस तरह से आपकी तबियत भी खराब हो सकती है और एसिडीटी की समस्या हो सकता है. इसलिए इस तरह के भोजन की जगह आप फलों का चयन करें. ये आपकी बॉडी को सही न्यूट्रिशन भी देते हैं. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और देर तक भूख भी नहीं लगती है. 

3. ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं
अगर सावन के सभी सोमवार में व्रत रख रहे हैं, तो साधारण से ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं. ये हेल्दी होने के साथ ही सेवन में आसान भी होते हैं. आप इनकी खीर बनाकर खा सकते हैं. इनके सेवन से आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी और न ही चक्कर की दिक्कत होगी. 

Trending news