किसी सूरत से नहीं कम हो रही है पेट की चर्बी, ये एक्सरसाइज आपको देगी गुड रिजल्ट्स
Advertisement

किसी सूरत से नहीं कम हो रही है पेट की चर्बी, ये एक्सरसाइज आपको देगी गुड रिजल्ट्स

Exercise To Reduce Belly Fat: बेली फैट के बढ़ने से कई लोग परेशान रहते हैं. खाने में परहेज से लेकर वर्कआउट तक वो सबकुछ ट्राई कर लेते हैं, लेकिन फिर भी उनकी बेली फैट की समस्या नहीं सुलझती है. आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जिससे बेली फैट को तेजी से बर्न करने में मदद मिलेगी.

 

बेली फैट कम करेंगे के ल्ए एक्सरसाइज

Exercise To Reduce Belly Fat: आजकल की गड़बड़ जीवनशैली की लोगों के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है. सही भोजन न करना, पर्याप्त नींद न लेना, कोई एक्सरसाइज न करना ये सब कहीं न कहीं खराब स्वास्थ्य का कारण हैं. खराब स्वास्थ्य में सबसे ज्यादा लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं, जिसमें अधिकतर लोगों को बेली फैट यानी पेट की चर्बी न कम होने की शिकायत रहती है. बेली फैट के बढ़ने से व्यक्ति को तरह की परेशानियां होती हैं. इसे कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, लेकिन फिर भी वो इस समस्या से नहीं निकल पाते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं, जिससे आप शरीर को फिट रख सकते हैं, साथ ही पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी. आइये जानें...

एक्सपर्ट की राय
एक्सपर्ट मानते हैं कि, 'एक गतिहीन जीवनशैली, नींद की कमी और खराब डाइट शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह, बदले में, तीव्र या पुरानी दोनों तरह की बीमारियों को जन्म दे सकता है. इसके अलावा, शरीर एक्‍सट्रा अहेल्‍दी चर्बी भी जमा करना शुरू कर सकता है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज
पेट की चर्बी कम करने के लिए क्रंचेस और फ्लटर किक्स सबसे प्रभावी एक्सरसाइज में से एक हैं. ये पेट की चर्बी यानी बेली फैट को कम करने में अधिक प्रभावशाली है. जिद्दी बेली फैट बर्न करने के लिए आप ये एक्सरसाइज नियमित रूप से कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज को आप घर पर भी कर सकते हैं. इसे करने का तरीका जानें..

फ्लटर किक्‍स करने का तरीका-
इसे करने के लिए मैट पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं. फिर अपने पैरों को एक साथ रखें और फिर उन्हें सामने ऊपर की ओर ले जाकर फैलाएं. अब अपने पेट को कस लें, अपने पैरों को फर्श से उठाएं और अपने पैरों को ऊपर और नीचे ले जाना शुरू करें. इस एक्‍सरसाइज को कम से कम 15 बार करना चाहिए.

क्रंचेज करने का तरीका-
क्रंच या क्रंचेज का बेसिक वेरिएशन करने के लिए पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें. अब सांस छोड़ते हुए गर्दन को सीधा रखते हुए ऊपर की एब्डोमिनल से क्रंच करते हुए उठाएं. ध्यान रखें कि क्रंच करते समय शोल्डर ब्लेड फर्श से करीब 2-3 इंच ऊपर आना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news