Jaggery Benefits: ठंड में इस टाइम खाएंगे गुड़ तो मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे,क्या आप जानते हैं?
Advertisement

Jaggery Benefits: ठंड में इस टाइम खाएंगे गुड़ तो मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे,क्या आप जानते हैं?

Jaggery benefits in Winter: ठंड का मौसम आ गया है ऐसे में आपको अपनी शॉपिंग लिस्‍ट में गुड़ खरीदने का भी प्‍लान बना लेना चाहिए. जान लीजिए इसके कितने सारे हैं फायदे. 

Jaggery Benefits: ठंड में इस टाइम खाएंगे गुड़ तो मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे,क्या आप जानते हैं?

Benefits of jaggery at Morning: गुड़ खाना फायदेमंद होता है, कई बार शक्‍कर के जगह गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. गुड़ सेहत (health) के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अगर आप इसका नियमित सेवन करें तो आपको कई लाभ हो सकते हैं. ये कई बीमारियों से आपको बचा सकता है. गुड़ खाने से न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल होता है बल्कि इससे कई प्रकार की गंभीर बीमरियों से छुटकारा भी पाया जा सकता है. ठंड आ रही है इस समय लोग गुड़ का ज्‍यादा यूज करते हैं, आपको बता दें कि गुड़ को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. अगर आपको पेट की समस्‍या भी है तो आप गुड़ को नियमित तौर पर खाना शुरू करें. आइए जानते हैं इसके फायदे. 

वजन होगा कंट्रोल

अगर आप पाचन संबंधी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपको गुड़ खाना शुरू कर देना चाहिए. इसके अलावा अगर आप अपने वजन को बढ़ने नहीं देना चाहते हैं तो भी आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए. 

संक्रमण से बचाएगा  

गुड़ आपके शरीर में रक्त की सफाई करता है और मेटाबॉलिज्म रेट को भी कंट्रोल करता है. इसके अलावा गुड़ गले और फेफड़ों के इन्फेक्शन में भी फायदेमंद होता है.

आयरन की कमी होगी दूर

जिन्‍हें आयरन की कमी होती है, उन्‍हें गुड़ जरुर खाना चाहिए क्‍योंकि गुड़ में आयरन, फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में रेल ब्लड सेल्स को कम करने में प्रभावी होते हैं.

जोड़ों के दर्द में मिलेगी राहत 

गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द में भी आपको काफी राहत देखने को मिलेगी. गठिया से कई लोग पीड़ित रहते हैं, उन्‍हें रोज सुबह गुड़ का सेवन करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि सुबह गुड़ खाने से शरीर और हड्डियों मजबूत होती है. 

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल 

गुड़ काफी फायदेमंद होता है इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में काफी मदद मिलती है. गुड़ में पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है. जिससे शरीर में एसिड की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है. इसलिए सुबह खाली पेट गुड़ खाने के कई फायदे हैं. इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.        

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news