Cucumber Peel Benefits: खीरा छीलकर खाने की न करें गलती, छिलका सहित खाएं, तभी मिलेंगे जबरदस्त फयदे
Advertisement

Cucumber Peel Benefits: खीरा छीलकर खाने की न करें गलती, छिलका सहित खाएं, तभी मिलेंगे जबरदस्त फयदे

Eat Unpeeled Cucumber: ज्यादातर लोग खीरे को छीलकर ही खाते हैं. खीरे को अगर आप छीलकर उसका छिलका उतार देते हैं, तो इससे ये उतना फायदेमंद नहीं माना जाता है. यहां जानिए कैसे खाना चाहिए खीरा...

 

Cucumber Peel Benefits: खीरा छीलकर खाने की न करें गलती, छिलका सहित खाएं, तभी मिलेंगे जबरदस्त फयदे

Eat Unpeeled Cucumber: फल या सब्जियों को लेकर एक सवाल जो अक्सर पूछा जाता है वह यह कि इसे किस तरह से खाना सही रहेगा? आज हम बात करेंगे खीरा के बारे में. कुछ लोग खीरा छीलकर खाते हैं तो कुछ छिलका उतारकर खाते हैं. लेकिन सवाल यह उठता है कि दोनों में से सेहत के लिए कौन सा अच्छा है? वेबएमडीके मुताबिक खीरा के छिलके में विटामिन K, विटामिन C सहित कई मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. ऐसे में खीरा को छिलकर खाना कहीं से भी फायदेमंद नहीं है. हालांकि अगर आप छिलका सहित खीरा खा रहे हैं, तो उसके लिए सबसे जरूरी है कि वह साफ और ऑर्गेनिक हो... 

किस तरह से खाना चाहिए खीरा- 
अगर आप छिलका सहित खीरा खाने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको उसे अच्छी तरह से साफ करने की जरूरत है. क्योंकि खीरे को स्टोर करने के लिए अननैचुरल सिंथेटिक वैक्‍स का इस्तेमाल किया जाता है. ये डायरेक्टर आपके पेट में जाएगा तो सेहत के लिए घातक होगा. हालांकि छिलका सहित खीरा खाना है, तो आप इसे गर्म पानी से धोकर खाएं. इससे आपको नुकसान नहीं करेगा. 

खीरे को छीलकर न खाएं 
अगर आप छिलका सहित खीरा खा रहे हैं, तो इससे आपको बहुत से फायदे हो सकते हैं. खीरा फाइबर फूड है, और इसके छिलके में फाइबर भरपूर होता है. इसलिए छिलका सहित खीरा खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है. यह बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और पेट साफ करने में मदद करता है.

स्किन एजिंग कंट्रोल होता है
आप ज्यादा से ज्यादा खीरा को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो यह स्किन एजिंग को कंट्रोल करता है. साथ ही यह कोलेजन प्रोडक्शन को तेज करता है. गर्मियों में तो आपको रोजाना खीरे का सेवन करना चाहिए.

वेट लॉस में मददगार 
बहुत से लोग वजन पर कंट्रोल पाना चाहते हैं, तो उनके लिए खीरा एक बेहतर ऑप्शन है. ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट में खीरा शामिल करें. इससे आपकी क्रेविंग कंट्रोल होगी और मेटाबॉलिज्म तेज होगा. छिलके वाला खीरा फाइबर और रफेज से भरपूर होता है. साथ ही लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news