Diwali Makeup Look: दिवाली पर चमक उठेगी आपकी स्किन, आज से ही शुरू करें ये काम
Advertisement
trendingNow11406157

Diwali Makeup Look: दिवाली पर चमक उठेगी आपकी स्किन, आज से ही शुरू करें ये काम

Radiant Skin Tips: अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा हमेशा चमकता रहे तो आपको अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर लेना चाहिए.  

Diwali Makeup Look: दिवाली पर चमक उठेगी आपकी स्किन, आज से ही शुरू करें ये काम

Diwali Fashion Tips: अगर आप चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए घंटों सैलून में नहीं बैठना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर लीजिए. आप अपनी स्किन पर निखार लाने के लिए कई बार घंटों सैलून में बैठते होंगे, फिर भी कुछ समय तक ही आपकी स्किन चमकती है. आपने डॉक्‍टर के बताए गए कई ट्रीटमेंट्स भी आजमाएं होंगे लेकिन फिर भी आपको फायदा नहीं मिल रहा है तो आपको अपने खाने-पीने में बदलाव करने की सख्‍त जरूरत है. परमानेंट हेल्‍दी स्किन रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई फूड अजमा सकते हैं, लेकिन उनमें प्रोटीन की मात्रा अच्‍छी हो, इस बात का आपको ध्‍यान रखना होगा. दिवाली के शुभ अवसर पर अपने चेहरे का ग्‍लो बढ़ाने के लिए आप इन प्रोटीन्‍स को अपनी डाइट में शामिल करें.  

इनमें होता है भरपूर प्रोटीन (Protein rich foods)

प्रोटीन आपकी स्किन को जवां बनाने में बहुत हद तक मदद करता है, इसलिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन वाले फूड्स जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपको अपनी स्किन को मजबूत, लोचदार और स्पष्ट बनाने में मदद मिलेगी. आपको बता दें कि प्रोटीन में दो अमीनो एसिड होते हैं, पहला एल-लाइसिन और दूसरा एल-प्रोलाइन. जो आपके शरीर में कोलेजन निर्माण में मदद करता है. स्किन को टाइट रखने में कोलेजन नामक घटक की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है. इसकी कमी से आपकी स्किन ड्राई और काली हो सकती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में डेली प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए हाई क्‍वालिटी वाले प्रोटीन जैसे अंडे, मीट, मछली, डेयरी प्रोडक्‍ट्स, पोल्ट्री प्रोडक्‍ट्स को शामिल करना चाहिए. 

विटामिन-सी (Vitamin C for Glowing Skin)

विटामिन-सी से आपको दोगुना फायदा होता है. ये शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में तो काम करता ही है साथ ही फाइन लाइन्‍स, झुर्रियों और डेड सेल बनने से रोकता है. इसके अलावा ये आपके शरीर में प्रोटीन निर्माण में भी भूमिका निभाता है. इससे आपकी स्किन दृढ़ और जवां बनी रहती है. शरीर में विटामिन-सी की जरूरत को पूरा करने के लिए आप आंवला, अमरूद, पपीता, संतरा जैसी चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

विटामिन-ई ( Vitamin E for Skin Glow)

अगर आपके शरीर में विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होगी तो ये आपके शरीर में फ्री रेडिकल्‍स को रोकने का काम करेगा. ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इससे आप आपके चेहरे की झुर्रियों को कम कर सकते हैं और अपनी स्किन को जवां रख सकते हैं. विटामिन-ई की पुर्ति के लिए आप गेहूं के बीज का तेल, नट्स और सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news