Increase Height: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेगी Amitabh Bachchan जैसी हाइट
Advertisement
trendingNow11504408

Increase Height: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेगी Amitabh Bachchan जैसी हाइट

Height Tips: अगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो तो ग्रोथ रुक सकती है और हाइट का बढ़ना मुश्किल हो सकता है. हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों की डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. हम रोज के खाने में ग्रोथ में मदद करने वाले फूड्स को शामिल कर हाइट बढ़ा सकते हैं. 

हाइट बढ़ाने के टिप्स

Food For Children Growth: आजकल हाइट (Height)बढ़ना काफी मुश्किल हो गया है, पोषक तत्वों की कमी की वजह से हाइट पर भी असर पड़ रहा है. जेनेटिक वजह से भी बच्चों की हाइट प्रभावित होती है. हाइट के लिए आजकल कम उम्र में ही माता-पिता बच्चों को सप्लीमेंट्स देने लगते हैं. अगर बच्चों की हाइट बढ़ाना है तो उनकी डाइट का सेहतमंद होना जरूरी है.पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खिलाकर बच्चों की हाइट बढ़ा सकते हैं.

आंवला

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है विटामिन सी बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. छोटे बच्चों को आंवले से बनी चीजें खिलाने से अच्छी ग्रोथ हो सकती है. आप मुरब्बा, चटनी और जूस जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर हाइट बढ़ा सकते हैं.

दूध

बच्चे दूध पीने में बड़ा नाटक करते हैं, लेकिन शारीरिक विकास के लिए दूध पीना बड़ा फायदेमंद होता है. दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की ग्रोथ के लिए जरूरी है. दूध पीने से हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है.

बादाम

बादाम में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन ई, विटामिन सी और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में कारगर हैं. बादाम खाने से ग्रोथ तेजी से होती है. बादाम शरीर के साथ-साथ दिमागी विकास के लिए भी फायदेमंद है.

बीन्स

बीन्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ऐसी चीजें बच्चे कम ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं. हाइट बढ़ाने के लिए बीन्स को डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए जरूरी है. इनमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं. हरी सब्जियां खाने से ग्रोथ अच्छी तरह होती है.

सोयाबीन

सोयाबीन पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करती है. सोयाबीन से बनी चीजों को खाने से बच्चों की ग्रोथ में फायदा मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news