Diabetes Remedy: डायबिटीज के जड़ से खात्मे का मिला इलाज! किचेन में रखी इस सब्जी से बनाएं 'दवा'
Advertisement
trendingNow11384284

Diabetes Remedy: डायबिटीज के जड़ से खात्मे का मिला इलाज! किचेन में रखी इस सब्जी से बनाएं 'दवा'

Diabetes treatment: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी सी बन गई है, जिसको केवल सही और समुचित इलाज के जरिए ही नियंत्रण में रखा जा सकता है. अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो यह कुछ गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है. 

सुगर लेवल कंट्रोल को लेकर बड़ा दावा किया गया है...

Diabetes home remedies: दुनिया में हर साल लाखों लोग डायबिटीज (Diabetes) की वजह से कई दूसरी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. डायबिटीज आज सबसे ज्यादा खतरनाक बीमारी बन गई है. शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने वाला हार्मोन इंसुलिन (Insulin) बनना बंद हो जाए या इंसुलिन रजिस्टेंस पैदा हो जाए तो डायबिटीज की बीमारी हो जाती है.

एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेद समेत कई विधाओं में इसका इलाज बताया गया है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं. क्योंकि आयुर्वेद के खजाने में कई जड़ी बूटियां है, जो डायबिटीज में असरदार साबित होती है.

डायबिटीज को कैसे काबू में रखें?

'द इंडिपेंडेंट' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने के लिए वैज्ञानिकों ने सबसे आसान तरीका खोज निकाला है. दरअसल एक अमेरिकी आयोजन में डायबिटीज कंट्रोल करने के आसान और कारगर तरीका बताया गया है. जिसमें कहा गया है कि कैसे आपके किचेन में रखी एक सब्जी यानी प्याज भी आपके ब्लड शुगर को 50 फीसदी तक कम करती है. 

सैन डिएगो में द एंडोक्राइन सोसाइटी की एक मीटिंग बैठक में निकाले गए नतीजों के मुताबिक प्याज का अर्क, एलियम सेपा और मेटाफॉर्मिन दवा की तरह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के काम आता है. इस मीटिंग में ये भी कहा गया है कि प्याज के सेवन से डायबिटिक लोगों को वजन भी नहीं बढ़ता और हेल्थ को कई फायदे होते हैं.

यूं आगे बढ़ा शोध

आपको बताते चलें कि यह रिसर्च चूहों पर की गई है. जहां वैज्ञानिकों ने चूहों को 400 mg और 600 mg प्याज का अर्क दिया था, जिससे उनके ब्लड शुगर लेवल में 50% और 35% की कमी देखने को मिली. इसका ये नजीजा चौंकाने वाला था. वहीं एक्सपर्ट्स ने आगे यह भी कहा, 'भविष्य में इस शोध के नतीजे इंसानों को लेकर स्टडी करने में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं.'

Disclaimer: (इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीके और दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, Zee News  इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, रेमिडी और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news