Diabetes Control Tips: डायबिटीज के लिए चमत्कारी है ये पानी, रोज करेंगे सेवन तो नहीं बढ़ेगा शुगर का लेवल
Advertisement

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के लिए चमत्कारी है ये पानी, रोज करेंगे सेवन तो नहीं बढ़ेगा शुगर का लेवल

Home Remedy: डायबिटीज बहुत खतरनाक बीमारी है. शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होने पर ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कई परेशानियां होने लगती हैं. घरेलू नुस्खों की मदद से डायबिटीज का लेवल कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज कंट्रोल टिप्स

Diabetes Control Home Remedy: डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाए जाते हैं. डायबिटीज की परेशानी होने पर कई तरह के हेल्दी ड्रिंक (Drink) सेवन करने की सलाह दी जाती है. हम कुछ मसालों की मदद से डायबिटीज कंट्रोल के लिए ड्रिंक बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि डायबिटीज जैसी बीमारी को घरेलू नुस्खों की मदद से कैसे कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज कंट्रोल ड्रिंक

हमारे किचन के मसाले कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. खाने का स्वाद बढ़ाने वाले धनिया (Coriander) में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं धनिया डायबिटीज जैसी गंभीर परेशानी को दूर कर देता है. धनिया के पानी का सेवन रोजाना करने से कई सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं.

धनिया के गुण

धनिया में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. धनिया के बीजों में एंटी इंफ्लामेंट्री (Anti-inflammatory) गुण मौजूद होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर शुगर रोगी अपनी डाइट में धनिया को शामिल कर लें तो डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. धनिया इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करता है जिससे ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है और शुगर हाई नहीं हो पाती है. धनिया का पानी शुगर में बहुत फायदेमंद है.

कैसे पिएं धनिया का पानी

धनिया के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें. रात भर भिगोने के बाद सुबह धनिया के पानी को छान लें. बीजों को छानकर अलग कर दें और पानी को पी लें.  धनिया में मौजूद गुण रात भर में पानी में उतर जाएंगे और सेहत को फायदा पहुंचाएंगे. रोज सुबह खाली पेट अगर धनिया का पानी पिया जाए तो डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.

धनिया का पानी पीने के फायदे

- धनिया डायबिटीज में चमत्कारी रूप से फायदेमंद है. धनिया का पानी पीने से मधुमेह कंट्रोल में रहता है.

- धनिया का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं.

- धनिया में एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर धनिया का पानी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से चेहरा चमकदार बनता है.

- धनिया में मौजूद विटामिन सी बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से बालों में चमक आती है और हेयर फॉल की परेशानी भी दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news