Coconut Oil Side Effects: इन खास तरह के लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11206213

Coconut Oil Side Effects: इन खास तरह के लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Who Should Not Use Coconut Oil: नारियल तेल के फायदे काफी ज्यादा हैं लेकिन हर किसी को इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना नुकसान उठाना पड़ जाएगा.

 

Coconut Oil Side Effects: इन खास तरह के लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Coconut Oil Not For Oily Skin: नारियल का तेल एक नेचुरल ऑयल है जिसके फायदों के बारे में हम सभी वाकिफ हैं इसे खाने से लेकर त्वचा पर लगाने के काम में लगाया जाता है. आम तौर पर हम इसे त्वचा पर खास तौर से लगाते हैं क्योंकि ये स्किन को मुलायम बनाने में मदद करता है. इस तेल में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए नुकसानदेह है नारियल तेल

गर्मी के मौसम में नारियल तेल को लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे गर्मियों में सनबर्न और स्किन टैनिंग जैसे समस्याओं से राहत मिलती है. हालांकि ये तेल हर किसी से फायदेमंद हो, ये जरूरी नहीं. ज्यादातर स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक जिन लोगों की त्वचा ऑयली है उन्हें कोकोनट ऑयल बिलकुल भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे स्किन सही होने के बजाए खराब हो जाएगी. आइए जानते हैं कि नारियल तेल के साइड इफेक्ट्स क्या-क्या हैं.

यह भी पढ़ें- Diabetes Diet: इस बीज से डायबिटीज के मरीजों को होगा जबरदस्त फायदा, बढ़ते कोलेस्ट्रॉल पर भी लगेगी लगाम

नारियल तेल चेहरे पर लगाने के नुकसान 

-अगर गर्मी के मौसम में आपके आपके चेहरे से काफी तेल निकलता है उन्हें फेस पर नारियल तेल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे चेहरे पर दाने निकल आते हैं और फेस पर काफी बुरा असर पड़ता है.

- ऑयली स्किन वाले लोगों को नारियल तेल से फेस मसाज नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन टोन डल हो जाएगी और निखार भी जा सकता है. ऐसे में चेहरा बुरा दिखने लगता है.

- नारियल तेल लगाने से चेहरे पर फेशियल हेयर काफी ज्यादा उगने लगते हैं और अगर ये मोटे हो गए तो इसे चेहरे से हटाना मुश्किल हो जाएगा. खासकर महिलाओं को इससे खासी परेशानी होगी, ऐसे में इससे दूरी बना लें.

-ऑयली स्किन वाले लोग अगर चेहरे पर नारियल तेल लगाते हैं तो इसकी वजह से स्किन में एलर्जी हो सकती है. इससे फेस पर रैशेज पैदा हो जाएंगे जिससे हटाने में काफी वक्त लग सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news