Cholestrol बढ़ा हो तो न करें ये गलतियां, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर
Advertisement

Cholestrol बढ़ा हो तो न करें ये गलतियां, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Cholesterol Tips: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.  इस दौरान लोग आमतौर पर कुछ गलतियां करते हैं और बाद में उनकी मुश्किल बढ़ जाती है. 

Cholestrol बढ़ा हो तो न करें ये गलतियां, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Cholesterol Mistakes: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या आजकल आम हो गई है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपको स्ट्रोक (Stroke), टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान लोग आमतौर पर कुछ गलतियां करते हैं और बाद में उनकी मुश्किल बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि जब कोलेस्ट्रॉल बढ़े तो हमें क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

अनहेल्दी फूड 

अगर आपका कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ा हुआ है और आप अनहेल्दी फूड लगातार खाए जा रहे हैं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो तब पैकेज्ड फूड, मीट और प्रोसेस्ड फूड को नहीं खाना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि इन चीजों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है.

एक्सरसाइज न करना

अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है.  बता दें कि जब भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो एक्सरसाइज जरूर करें.

 

स्मोकिंग करना

गौरतलब है कि स्मोकिंग करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए स्मोकिंग को बिल्कुल ही छोड़ दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news