Brain Stroke: डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, वरना जम जाएगा दिमाग की नसों में खून!
Advertisement
trendingNow11416971

Brain Stroke: डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, वरना जम जाएगा दिमाग की नसों में खून!

Health Tips: ब्रेन स्ट्रोक आजकल की बड़ी परेशानी है. ठंडों के दिनों में स्ट्रोक के ज्यादा मामले सामने आते हैं. अगर इन दिनों अपनी डाइट में बदलाव कर लिया जाए तो स्ट्रोक की परेशानी से बचा जा सकता है. 

ब्रेन स्ट्रोक

Brain Stroke Prevention: स्ट्रोक एक जानलेवा बीमारी है. ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ब्रेन स्ट्रोक की बीमारी युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रही है. जब दिमाग की नसों में खून का संचार ठीक तरह से नहीं होता है तो दिमाग में खून ठीक से नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में मस्तिष्क में ऑक्सीजन (Oxigen)और  पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. जिसकी वजह से दिमाग काम करना बंद कर देता है इस स्थिति को ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) कहा जाता है. ब्रेन स्ट्रोक को दिमाग का दौरा भी कहते हैं.  

स्ट्रोक के कारण

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खान-पान स्ट्रोक के प्रमुख कारणों में से है. हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज, शराब और धूम्रपान स्ट्रोक होने की वजहे हैं. स्ट्रोक की परेशानी को दूर करने के लिए हमें अपने खाने की आदतों में बदलाव करना जरूरी है. ठंडों के दिनों में ब्रेन स्ट्रोक की परेशानी ज्यादा देखी जाती है इसलिए इन दिनों में अपनी डाइट (Diet) में बदलाव करना जरूरी है. 

हरी सब्जियां 

हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व दिमाग की नसों की सूजन को रोकते हैं. हरी सब्जियां खाने से धमनियों से प्लाक दूर रहता है. इस तरह से स्वस्थ धमनियों से शरीर में खून का संचार ठीक तरह से होता है. दिमाग हेल्दी बना रहता है और स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता है. 

बीन्स हैं फायदेमंद

फलियां दिमाग के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. इनमें विटामिन बी, कैल्शियम फोलेट, आयरन और कई दूसरे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्रेन को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं. दिमाग को स्ट्रोक से बचाने के लिए फलियों की सब्जी बनाकर खाना चाहिए. मटर, सेम जैसी हेल्दी सब्जियां फायदा पहुंचाएंगी. 

फलों से दूर होगा खतरा

फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग की नसों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. फल खाने से खून का संचार ठीक तरह से होता है. खासकर केला दिमाग के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. केले में पोटेशियम मौजूद होता है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है.

ओट्स और बादाम

ओट्स और बादाम में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दिमाग को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देते हैं जिससे दिमाग को खून की आपूर्ति अच्छी तरह से होती रहती है और दिमाग के दौरे का खतरा दूर होता है.

साल्मन और मछली

साल्मन मछली दिमाग की सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है. साल्मन में एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो दिमाग को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news