Beetroot Benefits: सर्दियों में शुरू कर दें चुकंदर का सेवन, दूर हो जाएंगी ये परेशानियां
Advertisement
trendingNow11416078

Beetroot Benefits: सर्दियों में शुरू कर दें चुकंदर का सेवन, दूर हो जाएंगी ये परेशानियां

Home Remedies: सर्दियों में चुकंदर खाना फायदेमंद होता है. अगर चुकंदर को रोजाना की डाइट में शामिल कर लिया जाए तो कई बीमारियां दूर हो सकती हैं.

चुकंदर के फायदे

Beetroot For Health: चुकंदर (Beetroot) सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. इसमें विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. चुकंदर से बनी चीजें खाने से हार्ट से लेकर हड्डियों की परेशानी तक दूर हो जाती है. चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. चलिए जानते हैं कि चुकंदर खाने से कौन सी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

कैसे खाएं चुकंदर

चुकंदर को रोज खाने में सलाद के रूप में खा सकते हैं. चुकंदर खाने में थोड़ा कसैला लगता है, ऐसे में चुकंदर का जूस बनाकर उसमें काला नमक मिलाकर टेस्टी बना सकते हैं और पी सकते हैं. सर्दियों के दिनों में चुकंदर का सूप बनाकर पी सकते हैं. चुकंदर का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं. ये चीजें स्वाद के साथ- साथ सेहत को भी दोगुना फायदा पहुंचाती हैं. आइए जानते हैं कि चुकंदर किन बीमारियों में फायदेमंद है. 

खून बढ़ाए

चुकंदर में कई फायदेमंद मिनरल्स (Minerals) मौजूद होते हैं. चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो खून बढ़ाने का काम करता है. चुकंदर खून की कमी को दूर कर हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम भी करता है. इसका सेवन एनीमिया में भी फायदेमंद है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

चुकंदर में मैंग्नीज, जिंक और विटामिन बी-6 जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो हार्ट (Heart) के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है, ये खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर कर हार्ट को हेल्दी बनाए रखता है. 

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

चुकंदर मांसपेशियों (Mussles) के लिए फायदेमंद है. चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड मौजूद होता है जो मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है. चुकंदर दर्द और सूजन को भी कम कर सकता है.

हड्डियों को बनाए मजबूत

चुकंदर में मौजूद मिनरल्स हड्डियों (bones) के लिए फायदेमंद हैं. चुकंदर को खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे कमजोर हड्डियों की वजह से होने वाली दर्द की परेशानी भी दूर हो सकती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news