Hair Fall की वजह से हो गए हैं गंजेपन का शिकार? इन चीजों को खाना तुरंत कर दें बंद
Advertisement

Hair Fall की वजह से हो गए हैं गंजेपन का शिकार? इन चीजों को खाना तुरंत कर दें बंद

Hair Loss in Women: मौजूदा दौर में झड़ते बालों से काफी लोग परेशान हैं, इसकी वजह से आप कम उम्र में गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों को डाइट से पूरी तरह निकाल देना चाहिए.

Hair Fall की वजह से हो गए हैं गंजेपन का शिकार? इन चीजों को खाना तुरंत कर दें बंद

Foods To Avoid During Hair Fall: आजकल लोग झड़ते बालों से काफी परेशान हैं, वैसे तो ये आमतौर पर जेनेटिक कारणों से हो सकता है, लेकिन इसके पीछे दूषित पानी, टेंशन, और अनहेल्दी डाइट भी हो सकती है. ऐसे में अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो वक्त रहते संभल जाने की जरूरत है, वरना ऐसा न हो कि आप कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो जाएंगे. बालों की अच्छी सेहत के लिए आपको न सिर्फ हेल्दी फूड्स खाने होंगे, बल्कि कुछ अनहेल्दी चीजों से भी दूरी बनानी होगी. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको  किन चीजों को डाइट से पूरी तरह निकाल देना चाहिए.

बालों के लिए नुकसानदेह हैं ये चीजें

डाइट सोडा (Diet Soda)
डाइट सोडा पीने का चलन युवाओं में काफी ज्यादा देखा जाता है, इसलिए आजकल यंग एज ग्रुप के लोग गंजेपन के शिकार हो रहे हैं. डाइट सोडा में आर्टिफशियल स्वीटनर होता है स्कैल्प को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए बाल्डनेस को रोकने के लिए डाइट सोडा के सेवन को रोक दें.

मीठी चीजें (Sweet Food)
चीनी को आमतौर पर डायबिटीज का दुश्मन माना जाता है, क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है, लेकिन ये हमारे बालों का भी उतना ही बड़ा शत्रु है. चूंकि बालों के निर्माण के लिए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है, लेकिन चीनी इससे अब्जॉर्बशन में मुश्किलें पैदा कर देती हैं. इसलिए शुगर से तैयार की गई चीजों से जितना हो सके परहेज करें.

शराब (Alcohol)
ये बताने की जरूरत नहीं कि शराब हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है, इससे लिवर समेत कई अंगों को नुकसान पहुंचता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि अल्कोहल बालों के लिए भी हानिकारक है. अगर आप शराब पिएंगे तो इससे आपको हेयर फॉल का भी सामना करना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news