Cholesterol: क्या शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हैं परेशान, आज ही अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक टिप्स; फिर देखिए चमत्कार
Advertisement
trendingNow11325766

Cholesterol: क्या शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हैं परेशान, आज ही अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक टिप्स; फिर देखिए चमत्कार

Cholesterol Control Tips: शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का बनना अच्छी बात होती है लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा हो जाए तो कई बीमारियों का प्रवेश द्वार भी बन जाता है. आज हम कोलेस्ट्रॉल कम करने के 4 आयुर्वेदिक उपाय बताते हैं.

 

Cholesterol: क्या शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हैं परेशान, आज ही अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक टिप्स; फिर देखिए चमत्कार

Ayurvedic Tips for Cholesterol Control: हमारे शरीर को फिट रहने और नई कोशिकाएं बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की जरूरत होती है. लेकिन जब यह कोलेस्ट्रॉल शरीर में जरूरत से ज्यादा हो जाए तो हाई बीपी, डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. खराब लाइफस्टाइल और शारीरिक गतिविधियों में कमी की वजह से आजकल लोगों में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम इससे निपटने के लिए आपको 4 आसान घरेलू उपाय (Ayurvedic Tips for Cholesterol Control) बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे उपाय कौन से हैं.

धनिया के बीजों का चमत्कारिक लाभ

धनिया के बिना भारत में किसी सब्जी-तरकारी की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. हम धनिया के बीजों को पीसकर इस्तेमाल करते हैं. साथ ही हरे धनिया को भी सब्जी में डालते हैं. बहुत कम लोगों को पता होगा कि धनिया एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि भी है. असल में धनिया के बीज में विटामिन ए, विटामिन सी और फॉलिक एसिड पाया जाता है. इसके इस्तेमाल से बॉडी का डिटॉक्स प्रक्रिया यानी खराब तत्वों को शरीर से बाहर करने की प्रक्रिया तेज होती है. जिससे बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कंट्रोल हो जाता है और शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाता. 

शरीर में बढ़ती कफ को रोकना जरूरी

शरीर में कफ यानी बलगम बढ़ने पर कॉलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या भी बढ़ने लगती है. इसकी वजह से खांसी, जुकाम और बुखार भी शरीर को घेर लेते हैं. लिहाजा पीड़ित के लिए कफ यानी बलगम को कंट्रोल करना जरूरी हो जाता है. आप रोजाना ऐसी डाइट खाएं, जो चिकनाई और तेज मसाले से रहित हो. अगर आप अपने खानपान को संतुलित कर लेते हैं तो कोलेस्ट्रॉल भी अपने आप नियंत्रण में आ जाता है. 

मेथी के बीज से बनी डिश जरूर खाएं

मेथी भी खाने की डिश है. लेकिन यह डिश एक व्यंजन होने के साथ औषधि के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है. मेथी के बीज एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी डायबिटीक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होते हैं. इसके बीजों में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए शरीर में अधिक कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या से जूझ रहे लोगों को मेथी के बीज से बने भोजन के सेवन को प्रमुखता देनी चाहिए. 

नियमित योग करने को दें प्राथमिकता

शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने के लिए योग करना भी अहम माना गया है. अगर आप बॉडी में अधिक कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो प्राणायाम, शीर्षासन, मयूरासन जैसे कई आसन कर सकते हैं. आप लंबी लंबी सांस लेने वाली ब्रीदिंग एक्सरसाइज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप हर्बल उत्पादों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news