Skincare Tips: जिद्दी मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू फेस पैक, चेहरे पर आएगा जबरदस्त निखार
Advertisement

Skincare Tips: जिद्दी मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू फेस पैक, चेहरे पर आएगा जबरदस्त निखार

Face Packs For Glow And Pimples: आपके किचन में मौजूद कुछ सामग्री को मिलाकर फेस पैक तैयार किया जा सकता है, जिसका उपयोग मुंहासों को दूर करने के लिया किया जा सकता है.

 

Skincare Tips: जिद्दी मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू फेस पैक, चेहरे पर आएगा जबरदस्त निखार

Face Packs For Glow And Pimples: क्या आप परेशान करने वाले पिंपल्स और एक्ने से जूझ कर थक चुके हैं? क्या आप स्किनकेयर के लिए एक प्राकृतिक और घरेलू तरीका आजमाना चाहते हैं? तो हम आपको कुछ सरल और प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके मुंहासों के लिए फेस पैक बनाने का तरीका बताएंगे, ये सारी सामग्री आपको अपने किचन में आसानी से मिल जाएंगी. तो चलिए जानते हैं 5 घरेलू फेस पैक जो आपके मुंहासे को हमेशा के लिए दूर कर देंगे.

हल्दी और दही
एक चम्मच हल्दी पाउडर में दो चम्मच सादा दही मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि दही त्वचा को शांत और हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है.

एलोवेरा और टी ट्री ऑयल
दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे गर्म पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों से जुड़ी लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

दलिया और शहद
एक चम्मच पिसे हुए ओटमील में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे गर्म पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. दलिया में सुखदायक गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

शहद और दालचीनी
एक चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जबकि दालचीनी सूजन को कम करने में मदद कर सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news