Aloe Vera For Hair: झड़ रहे बालों ने बढ़ा रखी है टेंशन? कर लें एलोवेरा से जुड़े ये 3 घरेलू उपाय, फिर से लहलहा उठेंगे बाल
Advertisement
trendingNow11584273

Aloe Vera For Hair: झड़ रहे बालों ने बढ़ा रखी है टेंशन? कर लें एलोवेरा से जुड़े ये 3 घरेलू उपाय, फिर से लहलहा उठेंगे बाल

Aloe Vera Hair Benefits: क्या आप भी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं? अगर हां तो आप परेशान न हों. हम आज आपको एलोवेरा से जुड़े 3 घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को करने से आपके बाल पहले की तरह लहलहा उठेंगे. 

Aloe Vera For Hair: झड़ रहे बालों ने बढ़ा रखी है टेंशन? कर लें एलोवेरा से जुड़े ये 3 घरेलू उपाय, फिर से लहलहा उठेंगे बाल

Aloe Vera For Hair Care: खराब पानी और खानपान में पोषक तत्वों का ध्यान न रखने की वजह से आजकल लोगों में बालों की समस्या काफी बढ़ गई है. इसके चलते लोगों के बालों की जड़ कमजोर हो जाती है और वे धीरे-धीरे करके टूटने लगते हैं. साथ ही उनमें समय से पहले सफेदी भी आने लगती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको एलोवेरा (Aloe Vera) से जुड़ा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपने बालों को पहले की तरह घने और मुलायम बना सकते हैं. 

बालों पर एलोवेरा लगाने के तरीके | Ways To Apply Aloe Vera On Hair 

एलोवेरा और नारियल का तेल 

आप एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच एलोवेरा (Aloe Vera Gel) का ताजा गूदा डालें. इसके बाद उन दोनों को मिक्स करके हल्की आंच पर पका लें. इसके जब वह घोल गरम हो जाए तो उसे नीचे उतार लें और ठंडा होने का इंतजार करें. इसके बाद उस घोल को बालों में लगाकर करीब 1 घंटे तक ऐसे ही रहने दें. फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से बालों की जड़ें मजबूत होनी शुरू हो जाती है. 

एलोवेरा हेयर मास्क 

एलोवेरा (Aloe Vera For Hair) का हेयर मास्क बनाने के लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल या ताजा गूदा ले लें. इसके बाद उसमें 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही मिलाएं. फिर इस घोल को बालों में 15-20 मिनट तक लगाकर धो लें. इस घोल को लगाने से बालों को पर्याप्त नमी और पोषण मिलता है, जिससे उनका रूखापन खत्म हो जाता है और वे जल्दी से झड़ते नहीं हैं. 

एलोवेरा स्प्रे 

बालों को मजबूत करने के लिए आप एलोवेरा (Aloe Vera For Hair) का स्प्रे भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको आधा कप एलोवेरा जेल लेकर उसमें एक चौथाई अदरक का रस मिलाना होगा. फिर उस घोल को एक स्प्रे बोतल में भर लें. इसके बाद उस स्प्रे को बालों की जड़ों में आराम से लगाएं. करीब 20-25 मिनट तक बालों को ऐसे ही रखने के बाद आप उन्हें धो सकते हैं. इस उपाय से आपके बाल पहले की तरह चमकने लगेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news